गांगुली ने पाकिस्तान के खिलाफ इस खिलाड़ी को हटा टीम में लोकेश राहुल को जगह देने की कही बात

By: Siddharth Rai

Published On:
Sep, 23 2018 10:35 AM IST

  • बई में होने वाले इस मैच में पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एक बड़ा बदलाव चाहते हैं। दादा युवा बल्लेबाज लोकेश राहुल को टीम में खेलते देखना चाहते हैं।

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान के टीमें एक बार फिर एशिया कप-2018 में रविवार को आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें सुपर-4 के अपने दूसरे मैच में दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगी। यह दोनों टीमें बुधवार को एक मैच खेल चुकी हैं जिसमें भारत ने जीत हासिल की थी। दुबई में होने वाले इस मैच में पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज बल्लेबाज एक बड़ा बदलाव चाहते हैं। दादा युवा बल्लेबाज लोकेश राहुल को टीम में खेलते देखना चाहते हैं।

दादा चाहते हैं ये बदलाव -
दादा ने इस टीम में कुछ कमियां निकाली हैं और वे प्लेइंग इलेवन से खुश नहीं हैं। भारत का मिडिल आर्डर हमेशा से चर्चा का विषय रहा है। अभी इस टीम में अम्बाती रायडू, दिनेश कार्तिक और केदार जाधव इस जिम्मेदारी को संभल रहे हैं। लेकिन दादा का मानना है कि बल्लेबाजी क्रम विराट कोहली के बिना काफी कमजोर दिख रहा है। दिनेश कार्तिक का करियर पतन की ओर है। महेंद्र सिंह धोनी अपने पुराने फॉर्म में नहीं हैं। केदार जाधव और अंबाती रायडू वापसी कर रहे हैं। ऐसे में लोकेश राहुल जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी को बाहर बैठना ठीक नहीं है। इस टूर्नामेंट से पहले विराट की गैरमौजूदगी में लोकेश राहुल को नंबर तीन बल्लेबाज माना जा रहा था। लेकिन रोहित शर्मा ने उन्हें मौका नहीं दिया। गांगुली ने कहा ”इसलिए अगर आप इन बल्लेबाजों के साथ खेल रहे हो, जो इस फ़ॉर्मेट में स्थायी तौर पर नहीं हैं। इससे लगता है कि चयनकर्ता गुणवत्ता के साथ समझौता कर रहे हैं। इसलिए मानसिकता को बदलने की ज़रूरत है।”

हार का हिसाब बराबर करने उतरेगा पाकिस्तान -
बता दें गांगुली हमेशा लोकेश राहुल और अजिंक्य रहाणे को भारतीय टीम के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक बताते रहे हैं। गांगुली का कहना है के इन दोनों बल्लेबाजों के साथ टीम न्याय नहीं कर रही है और इन दोनों खिलाड़ियों का सही से इस्तेमाल नहीं किया जा रहा। बता दें आज पाकिस्तान भारत को हरा हिसाब बराबर करना चाहेगा। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम हालांकि जिस तरह की फॉर्म में है उसे देखकर पाकिस्तान के लिए कुछ भी आसान नहीं रहने वाला है। इन दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मैच में पाकिस्तान की न तो बल्लेबाजी चली थी न ही गेंदबाजी। भारतीय गेंदबाजों के सामने पाकिस्तान के बल्लेबाज लड़खड़ाते दिखे थे। वहीं रोहित शर्मा, शिखर धवन की सलामी जोड़ी के बाद अंबाती रायडू और दिनेश कार्तिक ने भी पाकिस्तानी गेंदबाजों का जमकर सामना किया था। इन चारों के अलावा कोई और बल्लेबाज क्रिज पर उतरा नहीं था। भारत फिर भी पाकिस्तान को हल्के में लेने की गलती नहीं कर सकता क्योंकि वह जानता है कि पाकिस्तान के पास वो प्रतिभा मौजूद है जो अपने दिन किसी भी टीम को मात दे सकती है।

नहीं होगा कोई बदलाव -
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अंतिम-11 में बदलाव करें इसकी संभावना कम ही लग रही हैं। सालमी जोड़ी में वह धवन के साथ ही उतरेंगे। वहीं तीसरे नंबर पर अभी तक रायडू को भेजा गया है और इस मैच में भी उन्हीं के आने के आसार है। समस्या चौथे नंबर की जहां कार्तिक के अलावा धोनी ने अभी अपने हाथ आजमाए हैं। पाकिस्तान के खिलाफ रोहित इनमें से किसे उतारते हैं यह देखना होगा। केदार जाधव को हालांकि ज्यादा बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला लेकिन उनका पांचवें स्थान पर आना तय माना जा रहा। पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में हार्दिक पांड्या थे जो चोटिल हो गए थे। बांग्लादेश के खिलाफ रोहित ने उनके स्थान पर रवींद्र जडेजा को मौका दिया और जडेजा ने वापसी करते हुए शानदार प्रदर्शन किया। उम्मीद है कि जडेजा एक बार फिर इस मैच में दिखाई देंगे। वहीं स्पिन में युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव भी जडेजा का साथ देते नजर आएंगे। इन तीनों के अलावा रोहित पार्ट टाइम जाधव को भी गेंद थमा सकते हैं। जाधव ने पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच में तीन विकेट लिए थे। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार के कंधो पर होगी।

मालिक पर होंगी निगाहें -
वहीं पाकिस्तान के लिए पिछले मैच में इमाम उल हक और बाबर आजम ने अर्धशतक जड़े थे और मलिक ने अंत तक खड़े होकर नाबाद 51 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी। इन तीनों के अलावा हालांकि पाकिस्तान को कोई और बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सका था। फखर जमां का बल्ला पूरी तरह से विफल रहा था। हारिश सोहेल भी नाकाम रहे थे। पाकिस्तान की फील्डिंग पिछले मैच में बेहद खराब रही थी और इसी कारण अफगानिस्तान की टीम 250 पार करने में सफल रही थी। पाकिस्तान को भारत के खिलाफ इस गलती से बचना होगा। वहीं गेंदबाजी भी पाकिस्तान की चिंता है। हसन अली, मोहम्मद आमिर, उस्मान खान उस तरह की गेंदबाजी नहीं कर पाए हैं जैसी उनसे उम्मीद की जाती है।

Published On:
Sep, 23 2018 10:35 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।