script

ICC Ranking : वनडे में भारतीय खिलाड़ियों का कब्ज़ा, रोहित, धवन और कुलदीप को हुआ फायदा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 30, 2018 12:57:15 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

इस जीत के साथ भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग में सुधार आया है। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन को जहां इस रैंकिंग में सबसे ज्यादा फायदा हुआ हैं।

icc ranking

ICC Ranking : वनडे में भारतीय खिलाड़ियों का कब्ज़ा, रोहित, धवन और कुलदीप को हुआ फायदा

नई दिल्ली। भारत ने शुक्रवार देर रात दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए एशिया कप-2018 के फाइनल में बांग्लादेश को आखिरी गेंद तक खिंचे रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से मात देकर सातवीं बार खिताब पर कब्जा जमाया। इस जीत के साथ भारतीय बल्लेबाजों और गेंदबाजों की रैंकिंग में सुधार आया है। भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन को इस रैंकिंग में सबसे ज्यादा फायदा हुआ हैं।

https://twitter.com/ImRo45?ref_src=twsrc%5Etfw

रोहित और कोहली पहले और दूसरे पर –
रविवार को आईसीसी द्वारा जारी की गई ताज़ा रैंकिंग में भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन को फायदा हुआ है। इसके अलावा अफ़ग़ानिस्तान के दिग्गज फिरकी गेंदबाज राशिद खान वनडे के नंबर 1 ऑलराउंडर बन गए हैं। रोहित शर्मा जिन्होंने विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कप्तानी की थी वे अपने करियर की सबसे सर्वश्रेष्ठ रैंक नंबर 2 पर पहुंच गए हैं। रोहित 842 अंक के साथ नंबर दो पर हैं वहीं 884 अंकों के साथ विराट कोहली अब भी नंबर 1 पर बने हुए हैं। वहीं शिखर धवन 802 अंकों के साथ पांचवे स्थान पर हैं। बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप 5 में तीन भारतीय बल्लेबाजों का होना अपने में ही बड़ी उपलब्धि है। एशिया कप में धवन ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ़ दा टूर्नामेंट भी चुना गया था। धवन ने 342 रन ठोके थे जिसके चलते उन्हें चार स्थानों का फायदा हुआ। वहीं रोहित ने 317 रन बनाए थे।

india

राशिद खान हुए नंबर 1 –
इन दोनों के अलावा भारतीय चाइनामैन कुलदीप यादव को भी रैंकिंग में फायदा मिला है। कुलदीप को तीन स्थान का फायदा हुआ है। वे 700 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर आ गए हैं वहीं भारतीय तेज़ गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 797 अंकों के साथ अब भी पहले स्थान पर बने हुए हैं। इस रैंकिंग में सबसे ज्यादा फायदा राशिद खान को हुआ हैं। राशिद ने इस टूर्नामेंट में 10 विकेट लेने के साथ-साथ रन भी बनाए जिसके चलते वे उन्होंने बंगलदेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ते हुए वनडे क्रिकेट के नंबर 1 ऑलराउंडर बन गए हैं। राशिद 353 अंकों के साथ ऑलराउंडर की रैंकिंग में नंबर एक पर आए गए हैं। वहीं 341 अंक से साथ शाकिब दूसरे और 337 अंकों के साथ नबी तीसरे स्थान पर बने हुए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो