टेस्ट, वनडे के बाद रोहित टी-20 के भी हैं बॉस, बतौर कप्तान सबसे ज्यादा छक्के का रिकॉर्ड

टेस्ट और वनडे के बाद अब रोहित शर्मा टी-20 क्रिकेट में भी दबदबा बना चुके हैं। वह रोज इतिहास रच रहे हैं।

Mazkoor

Nov, 0905:02 PM

क्रिकेट

नई दिल्‍ली : बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में रोहित शर्मा जैसे ही उतरे, उन्होंने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह 100 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले भारत के पहले और दुनिया के दूसरे खिलाड़ी बने। अब इस मामले में उनसे आगे सिर्फ पाकिस्तान के शोएब मलिक हैं। उन्होंने 111 टी-20 मैच खेला है। लेकिन इसके अलावा उन्होंने और भी कई कारनामे अपने नाम हासिल किए। जिसे पार पाना किसी के लिए भी आसान नहीं होगा। अब उनके सामने अपने ही रिकॉर्ड्स को सुधारने की चुनौती है।

घंटी बजाकर डे-नाइट टेस्ट की शुरुआत करेंगे शतरंज के दो चैम्पियन आनंद और कार्लसन

सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय कप्तान

टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा सिक्स लगाने वाले भारतीय कप्तान भी बन गए हैं रोहित शर्मा। उन्होंने महेंद्र सिंह धोनी के 34 छक्के का रिकॉर्ड तोड़ा। धोनी ने 72 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 34 छक्के लगाए हैं, जबकि अब 17 टी-20 मैचों में कप्तानी करते हुए रोहित के कुल 37 छक्के हो गए हैं। इस मामले में तीसरे स्थान पर विराट कोहली हैं। उन्होंने 27 मैचों में कप्तानी करते हुए अब तक कुल 26 छक्के लगाए हैं।

जोंस ने पंत को लेकर दिया विवादित बयान, अमला को आतंकी कहने के लिए मांग चुके हैं माफी

पिछले तीन साल से छक्के लगाने में सबसे आगे

बतौर कप्तान ही वह छक्के लगाने में सबसे आगे नहीं हैं, बल्कि पिछले तीन सालों से वह अंतरराष्ट्रीय मैचों में हर साल सबसे ज्यादा छक्के लगा रहे हैं। 2017 से लेकर अब तक वह कुल 251 छक्के लगा चुके हैं, जबकि किसी और क्रिकेटर ने 150 छक्के भी नहीं लगाए हैं। रोहित ने 2017 में कुल 65 सिक्स लगाए थे तो 2018 में उन्होंने 74 सिक्स लगाए थे और इस साल अब तक वह 66 छक्के लगा चुके हैं। अब अगर इस साल के बाकी बचे मैचों में वह नौ छक्के और लगा देते हैं तो वह 2018 में लगाए अपने 74 छक्के से भी आगे निकल जाएंगे। अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके छक्कों की बात करें तो वह अब तक 398 छक्के लगा चुके हैं और दो सिक्स लगाते ही अंतरराष्ट्रीय मैचों में उनके 400 छक्के हो जाएंगे। इस विशिष्ट क्लब में अभी तक सिर्फ दो खिलाड़ी हैं- पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी और वेस्टइंडीज के क्रिस गेल। रोहित ने अब तक वनडे में रोहित में ने 232, टेस्ट में 51 और टी-20 में 115 छक्के लगाए हैं।

Show More
Web Title: Rohit Sharma holds record for most sixes as captain in T20I
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।