scriptWorld cup Stats : पाकिस्तान के चार नायाब कारनामे | Pak VS SA: Sarfraz Ahmed equals Gilchrist's feat in World cup 2015 | Patrika News

World cup Stats : पाकिस्तान के चार नायाब कारनामे

Published: Mar 07, 2015 03:59:00 pm

पाकिस्तान ने टीम इंडिया से सबक सीखते हुए वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका से मिल रही हार का क्रम तोड़ दिया

ऑकलैण्ड। पाकिस्तान ने शनिवार को ऑकलैण्ड में दक्षिण अफ्रीका को वर्ल्ड कप 2015 के ग्रुप बी के मुकाबले में 29 रन से हरा दिया। जीत की बदौलत पाक टीम ने क्वार्टर फाइनल का अपना दावा और मजबूत कर लिया है। इस जीत में पाकिस्तानी खिलाडियों ने शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम किए।

सरफराज के सिक्स शिकार
पाकिस्तान के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज सरफराज अहमद ने अपने पहले वर्ल्ड कप मैच में ही मैन ऑफ द मैच का खिताब अपने नाम किया। उन्होंने पहले बल्लेबाजी में रंग दिखाते हुए पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से 49 रन बनाए। इसके बाद विकेट के पीछे कमाल करते हुए छह कैच लपके और वनडे रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट की बराबर भी कर ली। सरफराज ने गिलक्रिस्ट की तरह ही वर्ल्ड कप में यह उपलब्घि अपने नाम की।

भारत से सीखा पाकिस्तान ने सबक
पाकिस्तान ने टीम इंडिया से सबक सीखते हुए वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिल रही हार का क्रम तोड़ दिया। इस मैच से पहले पाक टीम को प्रोटीज के हाथों लगातार तीन हार झेलनी पड़ी थी लेकिन शनिवार को यह क्रम टूट गया। दिलचस्प बात है कि भारत ने भी इसी वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका के हाथों मिलने वाली हार के क्रम को तोड़ते हुए जीत हासिल की थी। संयोग तो देखिए दोनों पड़ोसियों ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अफ्रीकी टीम को हराया।

बाएं हाथ का जादू
दक्षिण अफ्रीका की पारी में पाक टीम के तेज गेंदबाजों ने नौ विकेट झटके। वहाब रियाज, मोहम्मद इरफान और राहत अली तीनों बाएं हाथ के गेंदबाज है। बाएं हाथ के गेंदबाजों द्वारा एक पारी के नौ विकेट लेना रिकॉर्ड है। इससे पहले भी यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के ही नाम था। पाकिस्तानी गेंदबाजों ने जिम्बाब्वे के खिलाफ इसी प्रतियोगिता में यह कमाल किया था।

अफरीदी: सिक्सर किंग
जब रिकॉर्ड बन रहे हो तो भला शाहिद अफरीदी क्यों पीछे रहे। उन्होंने अपनी 22 रन की पारी में दो छक्के उड़ाए और उन्होंने अपने छक्कों की संख्या 350 पहुंचा दी। सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी उन्हीं के नाम है। दूसरे नंबर पर सनथ जयसूर्या है जिन्होंने 270 छक्के लगाए हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो