scriptनेपाल के 16 साल के रोहित ने सचिन-आफरीदी को पीछे छोड़ा, सबसे कम उम्र में लगाया अर्धशतक | Nepal s Rohit Paudel break Afridi and Sachin s world record | Patrika News

नेपाल के 16 साल के रोहित ने सचिन-आफरीदी को पीछे छोड़ा, सबसे कम उम्र में लगाया अर्धशतक

locationनई दिल्लीPublished: Jan 26, 2019 07:43:51 pm

Submitted by:

Mazkoor

रोहित ने 16 साल और 146 दिन की उम्र में अपना वनडे इंटरनेशनल में अर्धशतक जड़ा।

break Sachin tendulkars record

नेपाल के 16 साल के रोहित ने सचिन-आफरीदी को पीछे छोड़ा, सबसे कम उम्र में लगाया अर्धशतक

दुबई : नेपाल के 16 साल के दाएं हाथ के किशोर बल्‍लेबाज रोहित पॉडेल ने एकदिवसीय क्रिकेट में सबसे कम उम्र में अर्धशतक बनाने का बड़ा रिकॉर्ड बनाया है। इस क्रम में उन्‍होंने शाहिद आफरीदी और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। अब वह किसी एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में अर्धशतक जड़ने वाले सबसे युवा बल्‍लेबाज बन गए हैं। नेपाल के इस किशोर बल्‍लेबाज ने यह उपलब्धि संयुक्‍त अरब अमीरात के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के दूसरे मैच में शनिवार को बनाया। उनके इस पराक्रम की बदौलत नेपाल में इस मैच में संयुक्‍त अरब अमीरात को 145 रनों से हराकर सीरीज में बराबरी की ली। बता दें कि पहला मैच यूएई ने तीन विकेट से जीता था।

 

https://twitter.com/sachin_rt?ref_src=twsrc%5Etfw

नेपाल ने टॉस जीतकर ली बल्‍लेबाजी
नेपाल के कप्‍तान पारस खादका ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने का निर्णय लिया इस पारी में नेपाल की ओर से एकमात्र अर्धशतक 16 साल के किशोर बल्‍लेबाज रोहित पॉडेल (55) ने बनाया। इस अर्धशतक की बदौलत नेपाल ने 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 242 रन बनाए। उनके अलावा ज्ञानेंद्र मल्‍ला 44 रनों का योगदान दिया। संयुक्‍त अरब अमीरात की ओर से अमीर हयात और इमरान हैदर ने तीन-तीन विकेट लिए।

नेपाल की घातक गेंदबाजी के सामने बिखरी यूएई की टीम
नेपाल की ओर से जीत के लिए दिए गए 243 रनों के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी संयुक्‍त अरब अमीरात की टीम सोमपाल कामी (33 रन देकर 5 विकेट) और संदीप लछीमाने (24 रन देकर 4 विकेट) की घातक गेंदबाजी के सामने ताश की पत्‍तों की तरह बिखर गई और वह मात्र 97 रन बना सकी। इस तरह से वह 145 रनों से हार गई। यूएई की तरफ से चार बल्‍लेबाज खाता भी नहीं खोल सकें और इमरान हैदर शून्‍य पर नाबाद रहे। मात्र चार बल्‍लेबाज दोहरे अंक में पहुंच सके।

तोड़ा आफरीदी और तेंदुलकर का रिकॉर्ड
इस मैच में रोहित पॉडेल सबसे कम उम्र में एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैच में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्‍होंने इस क्रम में शाहिद आफरीदी और सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा। रोहित ने 16 साल और 146 दिन की उम्र में अपना वनडे इंटरनेशनल में अर्धशतक जड़ा। इससे पहले यह विश्‍व रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के पूर्व कप्‍तान शाहिद आफरीदी के नाम था। आफरीदी ने वर्ष 1996 में नैरोबी में 102 रन की पारी खेली थी। उस समय आफरीदी की उम्र 16 साल 217 दिन थी। इस मामले में दूसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर थे।
रोहित वनडे इंटरनेशनल में डेब्‍यू करने वाले विश्‍व के चौथे सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं। उन्‍होंने अपना वनडे डेब्‍यू नीदरलैंड्स के खिलाफ पिछले साल 3 अगस्‍त, 2018 को किया था। उस समय रोहित की उम्र 15 साल 335 दिन थी। वनडे इंटरनेशनल में सबसे कम उम्र में डेब्‍यू का रिकॉर्ड पाकिस्‍तान के हसन रजा के नाम है। उन्‍होंने जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ क्‍वेटा में 1996 में 14 साल 233 दिन की उम्र में डेब्‍यू किया था।
रोहित पॉडेल अब तक लिस्‍ट ए के 14 और टी-20 के एक मैच खेल चुके हैं।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो