script200 वनडे मैच खेलने वाली इकलौती महिला खिलाड़ी बनी मिताली राज | Mithali Raj becomes the first woman to play 200 ODIs | Patrika News
क्रिकेट

200 वनडे मैच खेलने वाली इकलौती महिला खिलाड़ी बनी मिताली राज

इस मैच में भले ही भारत हार गया हो लेकिन भारतीय दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान मिताली राज ने एक ऐसे कीर्तिमान को छुआ है जिसे छू पाना किसी और महिला खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा। लेडी सचिन के नाम से मशहूर मितली 200 वनडे मैच खेलने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

नई दिल्लीFeb 01, 2019 / 04:01 pm

Siddharth Rai

mithali raj

200 वनडे मैच खेलने वाली इकलौती महिला खिलाड़ी बानी मितली राज

नई दिल्ली। महिला भारतीय और न्यूज़ीलैंड टीम के बीच खेली जा रही तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मैच हेमिल्टन के सेडन पार्क मैदान पर खेला गया। इस मैच में भले ही भारत हार गया हो लेकिन भारतीय दिग्गज खिलाड़ी और कप्तान मिताली राज ने एक ऐसे कीर्तिमान को छुआ है जिसे छू पाना किसी और महिला खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा। लेडी सचिन के नाम से मशहूर मितली 200 वनडे मैच खेलने वाली दुनिया की पहली महिला खिलाड़ी बन गई हैं।

मितली ने छुआ ये कीर्तिमान –
मितली ने शुक्रवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ हैमिल्टन में यह उपलब्धि हासिल की। इतना ही नहीं यह कप्तान के तौर पर उनका 123वां मैच है। जून 1999 में पदार्पण करने वाली मितली ने पिछले वर्ष अप्रैल में इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स के 191 मैचों के वर्ल्ड रेकॉर्ड को पीछे छोड़ा था। बता दें इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी। तीन मैचों की यह सीरीज 2-1 से भारत के नाम रही। मेजबान टीम की एना पेटरसन को प्लेयर ऑफ द मैच जबकि भारत की स्मृति मंधाना को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

न्यूज़ीलैंड ने आसानी से जीता ये मैच –
सेडन पार्क मैदान पर खेले गए तीसरे मुकाबले में मेहमान टीम ने न्यूजीलैंड को 150 रनों का लक्ष्य दिया जिसे उसने 29.2 ओवर में दो विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड की शुरुआत हालांकि खराब रही और उसका पहला विकेट 22 रनों के कुल योग पर ही गिर गया। लौरेन डाउन 10 रन के निजी स्केार पर रन आउट हुई। इसके बाद, सलामी बल्लेबाज सूजी बेट्स (57) और कप्तान एमी स्टाथवेटे (नाबाद 66) के बीच 84 रनों की अहम साझेदारी हुई। बेट्स को आउट करके पूनम यादव ने इस साझेदारी को तोड़ा लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आई सोफी डेविने ने कप्तान के साथ मिलकर अपनी टीम को जीत दिला दी। डेविने ने नाबाद 17 रनों का योगदान दिया।

दीप्ती शर्मा ने लगाया अर्धशतक –
इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम 44 ओवर में 149 रनों पर ही ढेर हो गई। पेटरसन ने चार विकेट अपने नाम किए तो वहीं ताहूहू ने तीन विकेट झटके। मेहमान टीम ने भारत के शुरुआती तीन विकेट 39 रनों पर गिरा दिए। स्मृति मंधाना (1), जेम्मिाह रोड्रीगेज (12) और कप्तान मिताली राज (9) पवेलियन लौट गई। यहां से टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाली दीप्ती शर्मा (52) और हरमनप्रीत कौर (24) ने टीम को संभाला और स्कोर 87 तक पहुंचाया। यहां हरमनप्रीत आउट हो गईं। उन्हें पेटरसन ने बोल्ड किया। डायलान हेमलता (13) ने दीप्ती का अच्छा साथ दिया और पांचवें विकेट के लिए 30 रन जोड़े। यह साझेदारी इससे आगे नहीं जा पाई। 117 के कुल स्कोर पर हेमलता और फिर तान्या भाटिया (0) पवेलियन लौट लीं। दीप्ती भी 127 के कुल स्कोर पर आउट हो गई थीं। उन्होंने अपनी पारी में 90 गेंदों का सामना किया और चार चौके मारे। इसके बाद, कोई भी बल्लेबाज भारत को संभाल नहीं सकी और टीम महज 149 रनों पर सिमट गई। झूलन गोस्वामी 12 रन बनाकर नाबाद लौटीं।

Home / Sports / Cricket News / 200 वनडे मैच खेलने वाली इकलौती महिला खिलाड़ी बनी मिताली राज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो