मिताली राज और झूलन गोस्वामी का World Record, ऐसा करने वाली दुनिया की इकलौती खिलाड़ी

By:

Published On:
Sep, 12 2018 09:59 PM IST

  • भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज और स्टार तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ बड़ा रिकॉर्ड बनाया।

नई दिल्ली। बीता मंगलवार भारतीय क्रिकेट के लिहाज से बहुत खास रहा। यह दिन भारतीय क्रिकेट के लिए कभी खुशी, कभी गम वाला रहा। भारतीय पुरुष टीम को लंदन में इंग्लैंड के हाथों 118 रनों की करारी मात झेलनी पड़ी। जो खिलाड़ियों के साथ-साथ दर्शकों के लिए भी निराशाजनक रहा। लेकिन लंदन टेस्ट के आखिरी दिन भारतीय बल्लेबाज केएल राहुल और रिषभ पंत ने जैसी शतकीय पारी खेली, वो प्रशंसकों को खुश होने का मौका दे गई। लंदन में टेस्ट गंवाने से इतर भी यह दिन भारतीय क्रिकेट के लिए काफी खास रहा। महिला क्रिकेट में भारत ने न केवल श्रीलंका को करारी शिकस्त दी बल्कि टीम इंडिया की दो महिला दिग्गज क्रिकेटरों ने बड़ा विश्व कीर्तिमान स्थापित भी किया।

मिताली राज ने बनाया ये रिकॉर्ड-
गॉल में श्रीलंका के खिलाफ खेलते हुए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने सबसे ज्यादा एकदिवसीय मैचौं में कप्तानी करने का विश्व रिकार्ड अपने नाम किया है। मिताली ने 118 एकदिवसीय मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की है। मिताली ने मंगलवार को आईसीसी महिला चैंपियनशिप में श्रीलंका के खिलाफ खेले गए मैच में भारत की कप्तानी करने के साथ यह रिकार्ड अपने नाम किया।

मिताली ने तोड़ा इस अंग्रेजन का रिकॉर्ड-
मिताली ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड के 117 वनडे में कप्तानी करने के रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया है। मिताली की कप्तानी में भारत ने 72 मैचों में जीत दर्ज की है जबकि 43 में उसे हार का सामना करना पड़ा है। मिताली की कप्तानी में भारत की जीत का प्रतिशत 62.60 रहा है। वर्ष 2002 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज करने वाली 35 वर्षीय मिताली अब तक 10 टेस्ट, 195 वनडे और 77 टी-20 मैच खेल चुकी हैं।

झूलन गोस्वानी का विश्व रिकॉर्ड -
मिताली राज के साथ-साथ मंगलवार को भारत की स्टार तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने भी एक बड़ा विश्व रिकॉर्ड बनाया। श्रीलंका के खिलाफ कल खेले गए इस मैच में तीन विकेट लेने के साथ ही झूलन गोस्वामी ने वनडे क्रिकेट में अपने विकेटों का तिहरा शतक पूरा किया। बता दें कि वो इस मुकाम तक पहुंचने वाली दुनिया की पहली महिला गेंदबाज है।

भारत ने 9 विकेट से हराया-
श्रीलंका के खिलाफ मंगलवार को खेले गए मैच में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया और 9 विकेट से मैच जीता। युवा तेज गेंदबाज मानसी जोशी और अनुभवी झूलन गोस्वामी की शानदार गेंदबाजी के बाद स्मृति मंधाना की जबर्दस्त बल्लेबाजी की बदौलत भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ नौ विकेट से एक बड़ी जीत दर्ज की। श्रीलंका मात्र 98 रन बना कर ऑल आउट हो गई। इसके जबाव में भारत ने ओपनर पूनम राउत (24) और स्मृति मंधाना (73) की बेहतरीन पारियों के दम पर 9 विकेट के अंतर से इस मैच को जीत लिया।

Published On:
Sep, 12 2018 09:59 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।