scriptRCB के साथ खेलने के बाद अपना IPL करियर खत्म करना चाहते थे KL Rahul, ये है वजह | KL Rahul wanted to end his IPL career after playing with RCB, this is the reason | Patrika News
खेल

RCB के साथ खेलने के बाद अपना IPL करियर खत्म करना चाहते थे KL Rahul, ये है वजह

भारत क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज और लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान केएल राहुल ने अपने क्रिकेट करियर और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु फ्रेंचाइजी के साथ बिताए समय के सबसे बड़े अफसोस में से एक पर खुलकर बात की।

नई दिल्लीApr 19, 2024 / 06:22 pm

Vivek Kumar Singh

KL Rahul 2016
इंडियन प्रीमियर लीग में केएल राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। उनकी टीम गुरुवार को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी। गुरुवार को रविचंद्रन अश्विन के यूट्यूब चैनल पर एक वीडियो पर बात करते हुए राहुल ने कहा कि उन्हें इस बात का अफसोस है कि वह ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और फाइनल में अपनी टीम को अच्छे स्कोर तक नहीं ले जा सके। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप फाइनल पर बात करते हुए राहुल ने कहा, “मैं उस समय दोहरी सोच में पड़ गया था कि मिचेल स्टार्क की गेंदों को जाने दूं या खेलूं। क्योंकि गेंद रिवर्स हो रही थी, वह एक एंगल से गेंदबाजी कर रहे था।
फाइनल में ऑस्ट्रेलिया द्वारा पहले गेंदबाजी करने का न्यौता मिलने पर भारत निर्धारित 50 ओवरों में सिर्फ 240 रन ही बना सका, जिसमें केएल (66), विराट कोहली (54) और रोहित शर्मा (47) ने अहम पारियां खेलीं। रन-चेज के दौरान एक समय ऑस्ट्रेलिया ने 47 के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए थे लेकिन ट्रैविस हेड के 137 रन ने ऑस्ट्रेलियाई टीम को अहमदाबाद में छह विकेट से जीत दिला दी। केएल ने वर्ल्डकप की 10 पारियों में 75.33 की औसत से 452 रन बनाए, जिसमें एक शतक और दो अर्द्धशतक शामिल थे। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 102 था.

RCB के साथ कॉन्ट्रैक्ट के समय हुआ मजाक

केएल ने अश्विन को यह भी बताया कि 2013 में जब उन्होंने आरसीबी के साथ आईपीएल डील साइन की थी, तब स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के साथ उनकी क्या बातचीत हुई थी। उन्होंने कहा कि फ्रेंचाइजी के लिए खेलना हमेशा से उनका सपना था, और यह उनके लिए सीखने का एक बड़ा अनुभव था। केएल राहुल ने बताया कि वहां विराट, कोच रे जेनिंग्स और अन्य सहयोगी स्टाफ थे, विराट ने सिर्फ इतना कहा, ‘क्या आप इस कॉन्ट्रैक्ट पर साइन करना चाहेंगे और आरसीबी के लिए खेलना चाहेंगे?’ मैंने कहा, ‘क्या आप मजाक कर रहे हैं? यह हमेशा से मेरा सपना था।’
राहुल ने कहा, “उन दो महीनों में मैंने जो चीजें सीखीं – मेरा मतलब है कि सिर्फ रणजी ट्रॉफी खेलकर खिलाड़ी बनने में मुझे जितना समय लगा होगा, उसमें शायद 7-8 सीजन लगेंगे। उन दो महीनों के दौरान आईपीएल में कई महीनों तक, मुझे बहुत ज्ञान और अनुभव प्राप्त हुआ और सब कुछ तेजी से आगे बढ़ा।” केएल ने 2013 और 2016 सीजन में आरसीबी का प्रतिनिधित्व किया, 2014-15 तक सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) के लिए, 2018-2021 तक पंजाब किंग्स के लिए और 2022 से अब तक एलएसजी के लिए खेला।

2022 में लखनऊ की संभाली थी कमान

राहुल ने कहा कि वह सिर्फ आरसीबी के लिए खेलने के बाद अपना आईपीएल करियर खत्म करना पसंद करते, लेकिन “आईपीएल की सुंदरता” उन्हें अलग-अलग टीमों में ले गई। उन्होंने यह भी बताया कि जब उन्हें 2022 में फ्रेंचाइजी द्वारा खरीदा गया था तो वह एलएसजी के साथ जुड़ने के लिए कितने उत्साहित थे।” एलएसजी के लिए 30 मैचों में केएल ने 42.08 की औसत से 1,094 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और सात अर्द्धशतक शामिल हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 103* है.

Home / Sports / RCB के साथ खेलने के बाद अपना IPL करियर खत्म करना चाहते थे KL Rahul, ये है वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो