scriptAsia Cup : इतिहास गवाह है पाकिस्तान हमेशा भारी पड़ा है भारत पर, देखें आकड़े | India vs Pakistan match preview : pakistan has better numbers then Ind | Patrika News

Asia Cup : इतिहास गवाह है पाकिस्तान हमेशा भारी पड़ा है भारत पर, देखें आकड़े

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2018 01:53:32 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

पाकिस्तान हमेशा भारतीय टीम पर भारी पड़ा है। अब तक दोनों टीमों के बीच 129 मैच खेले गए हैं जिसमें पाकिस्तान ने 73 और भारत ने 52 मैच जीते हैं। वहीं अगर हम बात करें यूएई की तो भारत और पाकिस्तान ने यूएई में 26 मैच खेले हैं जिसमें 7 मैच भारत ने तो 19 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं।

pakistan

इतिहास गवाह है पाकिस्तान हमेशा भरी पड़ा है भारत पर, देखें आकड़े

नई दिल्ली। एशिया कप-2018 के सबसे बहुप्रतिक्षित मुकाबले में बुधवार को भारत और पाकिस्तान की टीमें दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। दोनों टीमें इससे पहले पिछले साल चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भिड़ी थीं जहां पाकिस्तान ने बाजी मारी थी। अगर दोनों टीमों के इस टूर्नामेंट के प्रदर्शन पर नज़र डाली जाए तो पाकिस्तान और भारत 11 बार एक दूसरे से भिड़े हैं और भारत ने छह बार पाकिस्तान को हराया तो वहीं पांच बार पाकिस्तान जीत हासिल करने में सफल रहा है। लेकिन अगर ओवरआल परफॉरमेंस की बात की जाए तो पाकिस्तान भारत पर हमेशा भरी पड़ा है।

पाकिस्तान हमेशा पड़ा है भरी –
जी हां! पाकिस्तान हमेशा भारतीय टीम पर भारी पड़ा है। अब तक दोनों टीमों के बीच 129 मैच खेले गए हैं जिसमें पाकिस्तान ने 73 और भारत ने 52 मैच जीते हैं। वहीं अगर हम बात करें यूएई की तो भारत और पाकिस्तान ने यूएई में 26 मैच खेले हैं जिसमें 7 मैच भारत ने तो 19 मैच पाकिस्तान ने जीते हैं। इन आकड़ों के हिसाब से भारत को पाकिस्तान एक बार फिर कड़ी चुनौती देगा और जीत आसान नहीं होगी। पाकिस्तान ने अब तक एशिया कप 2018 में सिर्फ एक मैच खेला है और उस मैच में शानदार प्रदर्शन किया है। पाकिस्तान ने अपने पहले मैच में हांगकांग को आठ विकेट से आसान मात दी थी। वहीं भारत ने भी अपना पहला मैच हांगकांग के ही खिलाफ खेला था लेकिन इस मैच में भारत को जीत के लिए संघर्ष करना पड़ा था और मात्र 26 रन से जीत दर्ज़ की थी।

विराट के बिना भारत थोड़ा कमज़ोर –
भारत इस टूर्नामेंट में अपने नियमित कप्तान विराट कोहली के बिना उतर रहा है। विराट न सिर्फ टीम के कप्तान हैं बल्कि उन्हें मौजूदा दौर के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में गिना जाता है। ऐसे में उनका न रहना पाकिस्तान के लिए राहत की बात हो सकती है। पाकिस्तान के कई खिलाड़ियों ने माना भी है कि कोहली की अनुपस्थिति उनकी टीम के लिए फायदे का सौदा होगी। कोहली के न रहते हुए रोहित के ऊपर जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उन्हें न सिर्फ अपने बल्ले से रन निकालने होंगे बल्कि एक कप्तान के तौर पर भी अपनी रणनीतियों में पैना पन रखना होगा। रोहित के अलावा बल्लेबाजी में शिखर धवन के ऊपर बड़ी जिम्मेदारी होगी। कोहली के बाद बीते कुछ वर्षो में इन दोनों ने भारतीय बल्लेबाजी को मजबूती से संभाला है और अब इन दोनों को एक और कड़ी परीक्षा का सामना करना होगा।

टीमें :

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), लोकेश राहुल, अंबाती रायडू, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर और खलील अहमद।

पाकिस्तान : सरफराज अहमद (कप्तान), आसिफ अली, बाबर आजम, फहीम अशरफ, फखर जमन, हारिश सोहेल, हसन अली, इमाम उल हक, जुनैद खान, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, शाहीन अफरीदी, शान मसूद, शोएब मलिक, उस्मान खान।

ट्रेंडिंग वीडियो