scriptLIVE Eng vs Ind: 246 रन बना कर सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी, बुमराह को मिली तीन सफलताएं | Patrika News

LIVE Eng vs Ind: 246 रन बना कर सिमटी इंग्लैंड की पहली पारी, बुमराह को मिली तीन सफलताएं

locationनई दिल्लीPublished: Aug 30, 2018 10:39:03 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

भारत और इंग्लैंड के बीच इस समय साउथहैम्पटन में चौथा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। आज इस मैच के पहले दिन का खेल प्रगति पर है।

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच इस समय साउथहैम्पटन में चौथा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। आज इस मैच के पहले दिन का खेल प्रगति पर है। इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था। लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजों ने रूट के इस फैसले को गलत साबित करते हुए इंग्लैंड की पहली पारी को 246 रनों पर समेट दिया। इंग्लैंड की ओर से सैम करन ने सर्वाधिक 78 रनों की पारी खेली। जबकि भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सर्वाधिक तीन बल्लेबाजों को आउट किया।

मैच का ताजा हाल-
इस समय इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर सिमट चुकी है। अबसे कुछ ही देर बाद भारत की पहली पारी का आगाज होगा।

तीसरे सत्र में इंग्लैंड की बल्लेबाजी-
तीसरे सत्र में भारत ने चार बल्लेबाजों को आउट करने में कामयाबी हासिल की। इस सत्र का पहला विकेट भारतीय लिहाज से खतरनाक दिख रहे मोईन खान को आर अश्विन ने 40 के निजी स्कोर पर आउट करते हुए दिलाया। इसके बाद भारत को अगली सफलता ईशांत शर्मा ने दिलाई। शर्मा ने आदिल रशीद को 6 के निजी स्कोर पर आउट किया। इसके बाद भारत को नौवीं सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई। बुमराह ने स्टूअर्ट ब्रॉड को 17 के निजी स्कोर पर आउट किया। इंग्लैंड के आखिरी बल्लेबाज के रूप में सैम करन 78 के निजी स्कोर पर आउट हुए। उन्हें आर अश्विन ने चलता किया। उनके आउट होते ही इग्लैंड की पारी 246 रन पर सिमट गई।

दूसरे सत्र के खेल का हाल-
आज के दिन का दूसरा सत्र भारत और इंग्लैंड दोनों के नाम रहा। भारत ने इस सत्र में दो सफलताएं अर्जित की। जबकि इंग्लैंड के स्टार ऑलराउंडर मोईन अली और सैम करन ने सातवें विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी निभाते हुए नाबाद चायकाल पर लौटे। इस सत्र में बेन स्‍टोक्‍स 79 गेंद पर 23 रन बनाकर मोहम्‍मद शमी की गेंद पर एलबीडब्‍ल्‍यू आउट हुए। जबकि दूसरे सत्र की पहली सफलता मो. शमी ने जोस बटरल को 21 के निजी स्कोर पर आउट किया।

पहले सत्र के खेल का हाल-
आज के खेल का पहला सत्र संपन्न हो चुका है। लंच ब्रेक की घोषणा के समय इंग्लैंड का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 57 रन है। इंग्लैंड की शुरुआत इस मैच में काफी खराब रही। टीम को पहला झटका मात्र एक रन के स्कोर पर ही लगा। जसप्रीत बुमराह ने कीटन जेनिंग्स को बिना खाता खोले आउट किया। इसके बाद इशांत शर्मा ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। ईशांत ने जो रुट को 4 के निजी स्कोर पर एलबीडब्लू आउट किया। इसके बाद हार्दिक पांड्या ने 17 के निजी स्कोर पर एलिस्टर कुक को और बुमराह ने जॉनी बेयरस्टो को 6 रन के निजी स्कोर पर आउट किया।

सीरीज का लेखाजोखा-
इंग्लैंड पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे है और अब उसकी नजरें इस मैच को जीत सीरीज अपने नाम करने पर हैं। वहीं भारत ने तीसरे मैच को जीतकर वापसी के संकेत दिए हैं। वह इस मैच को अपने नाम कर सीरीज में बराबरी करना चाहेगा।

टीम इंडिया:
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), करुण नायर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, हार्दिक पांड्या, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी

इंग्लैंड की प्लेइंग-11-
जोए रूट (कप्तान), मोइन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर (विकेटकीपर), एलिस्टर कुक, सैम कुरेन, बेन स्टोक्स, कीटन जेनिंग्स,आदिल राशिद।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो