scriptAUS vs IND : पुजारा ने ठोका 18वां टेस्ट शतक, भारत ने बनाया 303 रनों का मजबूत स्कोर | India scored 3034 on the day 1 of fourth test in Sydney against Aus | Patrika News

AUS vs IND : पुजारा ने ठोका 18वां टेस्ट शतक, भारत ने बनाया 303 रनों का मजबूत स्कोर

locationनई दिल्लीPublished: Jan 03, 2019 01:15:54 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

इस सीरीज में पुजारा ने सबसे अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने 458 रन बना लिए हैं। इसके अलावा, वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी टेस्ट मैच के पहले दिन सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में अभी छठे स्थान पर हैं।

Australia vs india

AUS vs IND : पुजारा ने ठोका 18वां टेस्ट शतक, भारत ने बनाया 303 रनों का मजबूत स्कोर

नई दिल्ली। चेतेश्वर पुजारा (130) की नाबाद शतकीय पारी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी पहले टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार का खेल समाप्त होने तक अपनी पहली पारी में चार विकेट के नुकसान पर 303 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में भारतीय बल्लेबाज पुजारा के साथ हनुमा विहारी (39) नाबाद लौटे हैं। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने पहले सत्र के समापन तक लोकेश राहुल (9) के रूप में एकमात्र विकेट गंवाकर 69 रनों का स्कोर बनाया। राहुल को जोश हेजलवुड ने पवेलियन की राह दिखाई। पुजारा और मयंक अग्रवाल (77) नाबाद रहे।

मयंक की शानदार पारी –
इसके बाद, दूसरे सत्र में पुजारा और मयंक ने दूसरे विकेट के लिए 116 रनों की साझेदारी कर टीम को 126 के स्कोर तक पहुंचाया लेकिन इसी स्कोर पर नाथन लॉयन ने मयंक को पवेलियन का रास्ता दिखाया। मयंक लंबा शॉट मारने की कोशिश में मिशेल स्टॉर्क के हाथों लपके गए। उन्होंने इस पारी में 112 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए। पुजारा ने इसके बाद कप्तान विराट कोहली (23) के साथ दूसरे सत्र के समापन तक बिना कोई विकेट गंवाए टीम को 177 के स्कोर तक पहुंचाया। तीसरे सत्र में भारतीय टीम के लिए मैदान पर मौजूद पुजारा और कोहली ने तीन ही रन जोड़े थे कि हेजलवुड ने कोहली को आउट कर भारत को दिन का तीसरा झटका दिया। वह विकेट के पीछे खड़े कप्तान और विकेटकीपर टिम पेन के हाथों लपके गए।

पुजारा ने 18वां शतक ठोका –
पिच के एक छोर पर भारतीय पारी को संभाले खड़े पुजारा का साथ देने आए अजिंक्य रहाणे (18) को स्टॉर्क ने अधिक समय तक मैदान पर टिकने नहीं दिया। वह भी पेन के हाथों लपके गए। पुजारा ने इस बीच अपने 68वें टेस्ट मैच में टेस्ट करियर का 18वां शतक पूरा किया। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। इस सूची में कोहली पहले और सुनील गावस्कर दूसरे स्थान पर हैं। पुजारा ने पांचवें विकेट के लिए विहारी के साथ कोई नुकसान किए बगैर 75 रन जोड़े और टीम को 303 के स्कोर तक पहुंचाया। इसके साथ ही दिन का खेल समाप्त हो गया। पुजारा ने 250 गेंदों का सामना करते हुए 16 चौके लगाए।

पहले दिन सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय –
इस सीरीज में पुजारा ने सबसे अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने 458 रन बना लिए हैं। इसके अलावा, वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी टेस्ट मैच के पहले दिन सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में अभी छठे स्थान पर हैं। इस सूची में वीरेंद्र सहवाग सबसे ऊपर हैं। पूर्व बल्लेबाज ने मेलबर्न में 2003 में खेले गए मैच में पहले दिन पहली पारी में 195 रन बनाए थे। पुजारा एक सीरीज में आस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे अधिक गेंदों का सामना करने वाले भारतीय बल्लेबाजों में राहुल द्रविड़, सुनील गावस्कर, विजय हजारे और कोहली के साथ शामिल हो गए हैं। उन्होंने इस सीरीज में अब तक कुल 1135 गेंदों का सामना किया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए इस पारी में जोश हेजलवुड ने सबसे अधिक दो विकेट लिए, वहीं मिशेल स्टॉर्क और नाथन लॉयन को एक-एक सफलता हाथ लगी।

ट्रेंडिंग वीडियो