script

अंपायर के गलत निर्णय का शिकार हुए हनुमा विहारी, ऑस्ट्रेलिया दिग्गजों ने भी माना हुई नाइंसाफी

Published: Jan 04, 2019 05:31:54 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

भारतीय मध्यक्रम के बल्लेबाज हनुमा विहारी सिडनी टेस्ट के दौरान थर्ड अंपायर और फील्ड अंपायर द्वारा दिए गए विवादास्पद निर्णय का शिकार हुए। इस निर्णय पर कई भारतीय व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज खिलाड़ियों ने हैरानी जताई है।

hanuma vihari

अंपायर के गलत निर्णय का शिकार हुए हनुमा विहारी, ऑस्ट्रेलिया दिग्गजों ने भी माना हुई नाइंसाफी

नई दिल्ली। भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सिडनी टेस्ट के दूसरे दिन आउट होने वाले पहले बल्लेबाज हनुमा विहारी अंपायर के गलत निर्णय का शिकार हुए। वह 42 के स्कोर पर स्पिन गेंदबाज नाथन लायन की गेंद पर अंपायर इयान गूल्ड द्वारा कैच आउट करार दिए गए। हनुमा ने थर्ड अंपायर की मदद ली लेकिन निर्णय नहीं बदला और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। भारतीयों में इस निर्णय से रोष दिखा साथ ही दो ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों ने भी हनुमा के पक्ष में बात रखी।


अंपायर से हुई बड़ी चूक-
यह सब 102वें ओवर में घटा। हनुमा 42 रनों पर बल्लेबाजी कर रहे थे और गेंदबाजी पर नाथन लायन थे। लायन की गेंद हनुमा के बल्ले के नजदीक से निकली और उसे पास में खड़े मार्नस लाबुशेन ने लपक लिया। लायन की अपील पर मैदान पर खड़े अंपायर इयान गूल्ड ने इसे आउट करार दिया। हनुमा ने इसपर थर्ड अंपायर की मदद मांगी। थर्ड अंपायर ने काफी समय लगाने के बाद इसे कैच आउट करार दिया। गेंद बल्ले के करीब से निकली थी पर उसने बल्ले को छुआ नहीं था। स्नीकोमीटर में स्निक दिखा रहा था पर साथ में चल रहे वीडियो फ्रेम में गेंद उस समय बल्ले से दूर नजर आ रही थी। विहारी के इस तरह आउट होने को कई दिग्गजों ने विवादास्पद बताया।

https://twitter.com/hashtag/SpecsaversCricket?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने माना गलत निर्णय-
हनुमा विहारी को इस तरह से आउट दिए जाने पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क ने कहा कि “विहारी को इस तरह से आउट देना गलत था। स्निकोमीटर कई तरह की आवाजों को कैच करके दिखा देता है। वह बल्ला चलाते हुए पैर की जमीन पर घिसन को भी स्निक के रूप में दिखा सकता है। हनुमा ने फील्ड अंपायर द्वारा आउट दिए जाते ही रिव्यू की मांग भी की थी। इसका मतलब था कि वह जानते थे कि गेंद बल्ले से नहीं लगी है। साथ ही नाथन लायन की अपील में भी वह जोश नहीं था जैसा अक्सर रहता है।”

https://twitter.com/hashtag/AUSvIND?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

‘मिस्टर क्रिकेट’ हसी ने भी बताया विवादित-
क्लार्क के साथ ही ‘मिस्टर क्रिकेट’ कहे जाने वाले पूर्व ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज माइकल हसी ने भी इस निर्णय को विवादित बताया है। उन्होंने कहा कि “यह निर्णय बहुत ही विवादित था। गेंद बल्ले से दूर जा रही थी और स्निकोमीटर ने पैर के जमीन पर घिसने की आवाज को स्निक दिखा दिया। मेरे मुताबिक बल्ला गेंद से कही भी नहीं लगा।”

ट्रेंडिंग वीडियो