scriptमहिला T20 वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के हाथों मिली करारी हार, टूटा विश्व विजेता बनने का सपना | ICC Women's World T20 semifinal: India vs England Women match result | Patrika News

महिला T20 वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के हाथों मिली करारी हार, टूटा विश्व विजेता बनने का सपना

Published: Nov 23, 2018 09:08:27 am

Submitted by:

Akashdeep Singh

ICC Women’s World T20 INDvENG, भारत ने 2009 और 2010 में इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया था लेकिन वह जीत हासिल नहीं कर पाई। ऐसे में तीसरी बार भारत फाइनल में स्थान हासिल करने से चूक गया और एक बार उसकी खिताबी जीत की उम्मीद पर पानी फिर गया।

indian women's cricket team

महिला T20 वर्ल्ड कप: सेमीफाइनल में भारत को इंग्लैंड के हाथों मिली करारी हार, टूटा विश्व विजेता बनने का सपना

नई दिल्ली। महिला टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारतीय महिला क्रिकेट टीम को 8 विकेट से हारते हुए फाइनल में जगह बना ली है। इसी के साथ पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद भारतीय टीम को वर्ल्ड कप की रेस से बाहर होना पड़ा। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 113 रनों का लक्ष्य दिया था। इन रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने दो शुरूआती झटकों के बाद संभल कर बल्लेबाजी करते हुए यह मैच 17 गेंद रहते 8 विकेट से जीत लिया। फाइनल में इंग्लैंड का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा जिसने पहले सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज को हराया है। बता दें भारतीय टीम ने इस वर्ल्ड कप में इस मैच से पहले कोई भी मुकाबला नहीं गंवाया था।


इंग्लैंड ने बनाई फाइनल में जगह-
भारत द्वारा दिए गए 113 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड को पहला झटका 4 रन के स्कोर पर टैमी ब्यूमाउंट(1) के रूप में लगा। भारत को यह सफलता राधा यादव ने दिलाई। जल्द विकेटों की खोज में भारत को दूसरी सफलता 24 रन के स्कोर पर लगी। डेनियल व्याट 8 रन बनाकर दीप्ति शर्मा का शिकार हुईं। इसके बाद एमी जोंस(नाबाद 53) और नथाली स्कीवर(नाबाद 52) ने भारत को कोई मौका नहीं दिया और यह मैच 8 विकेट से जीत फाइनल का टिकट कटाया।


भारत की बल्लेबाजी विफल-
भारत के लिए स्मृति मंधाना (34) ने सबसे अधिक रन बनाए। इसके अलावा, जेमिमाह रोड्रिगेज (26) ने भी अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन इसके अलावा टीम की कोई भी बल्लेबाज खास कमाल नहीं कर पाया। भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 113 रनों का लक्ष्य दिया। इस पारी में इंग्लैंड के लिए टीम की कप्तान हीथर नाइट ने सबसे अधिक तीन विकेट हासिल किए। इसके अलावा, सोफी एक्लेस्टोन और क्रिस्टी जॉर्डन ने दो-दो विकेट हासिल किए।

https://twitter.com/WorldT20?ref_src=twsrc%5Etfw

तय हुई फाइनल टीमें-
इंग्लैंड ने चौथी पार फाइनल में प्रवेश किया है। उसने इस टूनामेंट के पहले संस्करण में जीत हासिल की थी। हालांकि, 2012 और 2014 में उसे खिताबी मुकाबले में आस्ट्रेलिया से हार मिली थी। इंग्लैंड का सामना 24 नवम्बर को खिताबी मुकाबले में अब आस्ट्रेलिया से होगा। ऐसे में इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया तीसरी बार खिताब के लिए भिड़ेंगे। इससे पहले, महिला टी-20 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल मैच में आस्ट्रेलिया ने मौजूदा विजेता वेस्टइंडीज को 71 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो