scriptभारत और अफ़ग़ान के बीच हुए ऐतिहासिक टेस्ट से आईसीसी हुआ नाराज, भारतीय टीम को दी सख्त हिदायत | ICC warns Indian Team manager for violating the ICC code of conduct | Patrika News

भारत और अफ़ग़ान के बीच हुए ऐतिहासिक टेस्ट से आईसीसी हुआ नाराज, भारतीय टीम को दी सख्त हिदायत

locationनई दिल्लीPublished: Jun 16, 2018 12:37:05 pm

Submitted by:

Siddharth Rai

इस ऐतिहसिक टेस्ट मैच के दौरान भारतीय टीम एक मैनेजर सुनील सुब्रमण्यम ड्रेसिंग रूम में मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे थे।

india team

भारत और अफ़ग़ान के बीच हुए ऐतिहासिक टेस्ट से आईसीसी हुआ नाराज, भारतीय टीम को दी सख्त हिदायत

नई दिल्ली। बेंगलुरु के एम.ए चिदंबरम स्टेडियम में भारत और अफगानिस्तान के बीच खेला गया ऐतिहसिक टेस्ट मैच सफल रहा। इस मैच में भारत ने अफगानिस्तान को पारी और 262 रन से हरा दिया। ये भारत की अब तक की टेस्ट में सबसे बड़ी जीत थी। लेकिन अब इस मैच ने एक विवाद को जन्म दे दिया है। मैच के दौरान भारतीय ड्रेसिंग रूम में कुछ ऐसा हुआ जिसके चलते आईसीसी नाराज़ हो गया और भारतीय टीम को फटकार भी लगाई है।

सुब्रमण्यम को नियम 4.2 के उल्लघंन का दोषी पाया गया
दरअसल इस ऐतिहसिक टेस्ट मैच के दौरान भारतीय टीम एक मैनेजर सुनील सुब्रमण्यम ड्रेसिंग रूम में मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे थे। सुब्रमण्यम को मोबाइल चलते हुए कैमरे में कैद कर लिया गया जिसके बाद आईसीसी नाराज़ हो गया और टीम मैनेजमेंट को फटकार भी लगाई। आईसीसी के एंटी करप्शन नियमों के मुताबिक खिलाड़ी या कोई भी मैनेजमेंट स्टाफ ड्रेसिंग रूम में मैच के दौरान अपने मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल नहीं कर सकता। सुब्रमण्यम को आईसीसी के नियम 4.2 के उल्लघंन का दोषी पाया गया है।

क्या है आईसीसी का नियम 4.2.1
बता दें आईसीसी के 4.2.1 नियम के तहत टीम मैनेजर अपने पास मोबाइल फोन रख सकता है। लेकिन नियम 4.2.2 के अंतर्गत उनका मोबाइल साइलेंट होना चाहिए। लेकिन मैनेजर इस फ़ोन का उपयोग ड्रेसिंग रूम में नहीं कर सकता। अगर मैनेजर को फोन का उपयोग करना है तो उन्हें आईसीसी से अनुमति लेनी होगी और आईसीसी तब अनुमति देगा जब ज़रूरत बहुत ज्यादा हो।

दो दिन में खत्म हुआ टेस्ट मैच
भारत और अफगानिस्तान के बीच खेले गए इस मैच में अफगानिस्तान की टीम दो दिन से ज्यादा खेल के सबसे लंबे प्रारूप में टिक नहीं सकी और दूसरे दिन शुक्रवार को ही अपनी दोनों पारियों में ऑल आउट हो गई। भारत ने पहली पारी में शिखर धवन (107), मुरली विजय (105), हार्दिक पांड्या (71) और लोकेश राहुल (54) की बेहतरीन पारियों के दम पर 474 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो