scriptICC Ranking: टेस्ट के बाद वन डे में भी नंबर वन बनी भारतीय टीम, अब टी-20 पर नजर | icc odi ranking: indian cricket team comes on top position | Patrika News

ICC Ranking: टेस्ट के बाद वन डे में भी नंबर वन बनी भारतीय टीम, अब टी-20 पर नजर

locationनई दिल्लीPublished: Feb 14, 2018 01:25:26 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जारी सीरीज को जीतने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को रैंकिंग में फायदा मिला है। टीम 122 अंकों के साथ पहले नंबर पर है।

Dhoni Said don't take DRS

Dhoni and virat DRS

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार द्विपक्षीय सीरीज जीतकर भारत ने न केवल नया इतिहास रचा है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) वनडे टीमों की रैंकिंग में पहला स्थान भी हासिल कर लिया है। पिछले छह माह में भारतीय टीम ने तीसरी बार वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। छह वनडे मैचों की सीरीज में चार मैच जीतने के साथ ही भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4-1 से सीरीज अपने नाम कर ली है। मंगलवार को पोर्ट एलिजाबेथ में खेले गए पांचवें मैच में भारत ने 73 रनों से जीत हासिल की थी।

हासिल की चार अंकों की बढ़त –
भारत वनडे टीमों की रैंकिंग में 122 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज हो गया है, वहीं दक्षिण अफ्रीका 118 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इंग्लैंड 116 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर काबिज है। भारत की सीरीज जीत का साफ मतलब यह है कि इंग्लैंड वनडे सीरीज में न्यूजीलैंड को 5-0 से मात दे देता है, तो वह दक्षिण अफ्रीका को पछाड़ते हुए दूसरा स्थान हासिल कर लेगा।

टेस्ट में भी बेस्ट है टीम इंडिया –
भारतीय क्रिकेट टीम एकदिवसीय रैंकिंग के साथ-साथ टेस्ट रैंकिंग में भी नंबर वन पर है। भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछला टेस्ट सीरीज 2-1 के अंतर हारना पड़ा था। इसके बावजूद भारतीय टीम ने 121 अंकों के साथ अपनी बादशाहत बरकरार रखी है। टेस्ट में दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका की टीम 115 अंकों के साथ है। वहीं टी-20 में भारतीय टीम को नंबर वन पर आने के लिए कड़ी मशक्कत करने की जरूरत है। टी-20 रैंकिंग में भारतीय टीम अभी तीसरे स्थान पर है। जबकि पाकिस्तान की टीम 126 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर न्यूजीलैंड की टीम 122 अंकों के साथ बना हुआ है। टेस्ट और वनडे में अपनी बादशाहत कायम करने के बाद अब विराट बिग्रेड की कोशिश टी-20 में भी नंबर वन बनने की होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो