scriptदलीप ट्रॉफी 2017-18 के घरेलू सत्र से नदारद | Duleep Trophy absent from domestic season of 2017-18 | Patrika News

दलीप ट्रॉफी 2017-18 के घरेलू सत्र से नदारद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 25, 2017 10:55:00 pm

2017-18 के घरेलू सत्र में दिलीप ट्रॉफी को जगह नहीं दी है। भारत का घरेलू क्रिकेट सत्र छह अक्टूबर से रणजी ट्रॉफी के साथ शुरू होगा।

dilip trophy,BCCI,BCCI,BCCI,domestik cricket
नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने 2017-18 के घरेलू सत्र में दिलीप ट्रॉफी को जगह नहीं दी है। भारत का घरेलू क्रिकेट सत्र छह अक्टूबर से रणजी ट्रॉफी के साथ शुरू होगा। पिछले सत्र में दिलीप ट्रॉफी दिन-रात प्रारूप में गुलाबी गेंद से खेली गई। यह टूर्नामेंट भारत के घरेलू सत्र का अहम टूर्नामेंट माना जाता है। बीसीसीआई के एक अधिकारी के हवाले से लिखा है कि दिलीप ट्रॉफी वार्षिक नहीं बल्कि डेढ़ साल के अंतराल पर आयोजित की जाती थी। इस टूर्नामेंट में तीन टीमें इंडिया रेड, इंडिया ब्लू और इंडिया ग्रीन खेलती हैं। अधिकारी ने कहा कि यह टूर्नामेंट गुलाबी गेंद से ही खेला जाएगा लेकिन इसका आयोजन सत्र की शुरुआत में होता तो ही बेहतर होता न कि मध्य में या अंत में।
2016 टी-20 विश्व कप से पहले भी दिलीप ट्रॉफी का आयोजन नहीं किया

अधिकारी ने वेबसाइट को बताया कि अगर आपको याद हो तो 2016 टी-20 विश्व कप से पहले भी हमने दिलीप ट्रॉफी का आयोजन नहीं किया था, क्योंकि जब हम टी-20 टीम का चयन करने वाले हों ऐसे में इस टूर्नामेंट का कोई महत्व नहीं होता है। उन्होंने कहा कि पिछले साल हमने 13 टेस्ट मैचों का सत्र खेला था, इसलिए दिलीप ट्रॉफी से शुरुआत करना अच्छा था। यह टूर्नामेंट 24 दिनों में खत्म होता है। ऐसे में आने वाले लंबे सत्र और सभी मैदानों के व्यस्त रहने के कारण हम इसे जून या जुलाई में नहीं करा सके, हमारे पास सिर्फ सितंबर का महीना बचा था।
अंतर्राष्ट्रीय सीरीज से शुरुआत 17 सिंतबर से
अधिकारी ने कहा कि इस साल हम अंतर्राष्ट्रीय सीरीज से शुरुआत कर रहे हैं जो 17 सिंतबर से शुरू होगा। इसी कारण टीमें 10-11 तक एकत्रित हो जाएंगी। इसी कारण हमने इस सत्र में इसे आयोजित न करने का फैसला किया और अगले सत्र तक के लिए टाल दिया जो टेस्ट सत्र ही होगा जहां भारत, वेस्टइंडीज, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के साथ खेलेगा। तब दिलीप ट्रॉफी से हमें टीम चयन करने में मदद मिलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो