scriptचार नंबर पर बल्लेबाजी टीम इंडिया के लिए एक अबूझ पहेली | Batting at number 4 comprehensible puzzle for Team India | Patrika News

चार नंबर पर बल्लेबाजी टीम इंडिया के लिए एक अबूझ पहेली

locationनई दिल्लीPublished: Jul 23, 2019 06:16:33 pm

Submitted by:

Mazkoor

वेस्टइंडीज दौरे ( West Indies Tour ) पर टीम इंडिया ( Team India ) में चार नंबर के बल्लेबाज के लिए खोज जारी रहेगी।

Team India
नई दिल्ली। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 ( Cricket World Cup 2019 ) के समाप्त होने के बाद विराट कोहली ( Virat Kohli ) की अगुवाई में तीन अगस्त से टीम इंडिया ( Team India ) का वेस्टइंडीज का दौरा शुरू हो रहा है। इस दौरे से पहले शिखर धवन का फिट होना शुभ संकेत है। वहीं पूरे वर्ल्ड कप के दौरान टीम इंडिया नंबर चार के बल्लेबाज की असफलता से जूझती रही। वर्ल्ड कप में शिखर धवन ( shikar dhawan ) के घायल होने के बाद ये समस्या और ज्यादा विकराल हो गई। पहले केएल राहुल चार नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे थे। धवन के घायल होने के बाद केएल राहुल को प्रमोट करने ओपनिंग में लाया गया। चार नंबर पर बल्लेबाजी के लिए विजय शंकर ( Vijay Shankar ) को टीम में जगह दी गई। विजय शंकर चार नंबर पर पूरी तरह असफल रहे।
 Vijay Shankar
जेम्स एंडरसन के पास टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर नंबर वन बनने का मौका

चोटों से और विकराल हुई चार नंबर की समस्या

खिलाड़ियों की चोटों से जूझ रही टीम इंडिया को विजय शंकर के घायल होने के बाद दूसरा झटका लगा। शंकर के घायल होने के बाद ऋषभ पंत को चार पर बल्लेबाजी के लिए उतारा गया। पहले मैच में सधी हुई पारी खेलने के बाद ऋषभ भी कुछ खास नहीं कर सके। वहीं सेमीफाइनल में अच्छी शुरूआत के बाद भी ऋषभ पंत ने खराब शॉट खेलकर अपना विकेट थ्रो कर दिया। टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने भी वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में भारत की हार के लिए चार नंबर की समस्या को जिम्मेदार ठहराया।
टीम इंडिया के लिए अबूझ पहेली बना चार नंबर

नंबर चार पर बल्लेबाजी टीम इंडिया के लिए अबूझ पहेली बन गई है। पिछले दो सालों से टीम मैनेजमेंट ने चार नंबर के लिए 11 बल्लेबाजों को इस्तेमाल किया। लेकिन समस्या जस की तस बनी रही। एक समय अंबाती रायडू चार नंबर के लिए विराट कोहली की पसंद माने जाते थे। क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 के लिए चुनी गई टीम में अंबाती रायडू का नाम न होने पर सभी को आश्चर्य हुआ। मुख्य चयनकर्ता MSK प्रसाद ने कहा कि नंबर चार पर बल्लेबाजी के लिए थ्री डी खिलाड़ी विजय शंकर को टीम में चुना गया है।
टीम इंडिया के खिलाफ सीरीज के लिए विंडीज टीम में इन दिग्गजों की हुई वापसी

shreyas iyer
वेस्टइंडीज दौरे पर भी जारी रहेंगे प्रयोग

टीम इंडिया के चार नंबर के बल्लेबाज की खोज वेस्टइंडीज दौरे पर भी जारी रहेगी। वर्ल्ड कप की तरह ही भारतीय टीम इस पोजीशन के लिए तीन बल्लेबाजों के इस्तेमाल कर सकती है। इसमें केएल राहुल, श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे का नाम शामिल है।

ट्रेंडिंग वीडियो