scriptतीसरे वनडे में चहल और धोनी का बजा डंका, कंगारू को 7 विकेट से रौंदकर भारत सीरीज जीता | australia vs india melbourne india win 3rd and last odi and series | Patrika News
क्रिकेट

तीसरे वनडे में चहल और धोनी का बजा डंका, कंगारू को 7 विकेट से रौंदकर भारत सीरीज जीता

तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में भारत ने आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।

Jan 18, 2019 / 05:59 pm

Mazkoor

australia vs india melbourne india win 3rd and last odi and series

तीसरे वनडे में चहल और धोनी का बजा डंका, कंगारू को 7 विकेट से रौंदकर भारत सीरीज जीता

मेलबर्न : टीम इंडिया ने शुक्रवार को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को सात विकेट से हरा कर तीन मैचों की सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली है।
भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए आस्ट्रेलिया को पूरे 50 ओवर भी नहीं दिए। निर्णायक मैच के लिए टीम में शामिल किए गए युजवेंद्र चहल की फिरकी गेंदबाजी का कहर आस्‍ट्रेलिया पर टूटा। अपने 10 ओवर के कोटे में उन्‍होंने 42 रन देकर कंगारुओं के छह विकेट झटक लिए। परिणाम यह हुआ की पूरी आस्‍ट्रेलियाई टीम 48.4 ओवर में मात्र 230 रनों पर ढेर हो गई। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 87) की जिम्‍मेदाराना पारी की बदौलत भारत ने तीन विकेट खोकर लक्ष्य को 49.2 ओवरों में हासिल कर लिया। भारत की तरफ से महेंद्र सिंह धोनी के अलावा केदार जाधव ने नाबाद 61 रन और विराट कोहली ने 46 रनों का योगदान दिया।

पारी की शुरुआत नहीं रही अच्‍छी
लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सिडनी में 133 और एडिलेड में 43 रन की पारी खेलने वाले रोहित शर्मा 17 गेंद खेलकर महज 9 रन पर पीटर सिडल की गेंद पर पहली स्लिप मेंशॉन मार्श के हाथों कैच देकर चलते बने। इसके बाद शिखर धवन भी 46 गेंदों पर मात्र 23 बनाकर स्‍टोइनिस की गेंद पर कॉट एंड बोल्‍ड हो गए। इसके बाद विराट कोहली (62 गेंदों पर 47 रन) ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की। लेकिन वह भी 113 के स्‍कोर पर झे रिचर्डसन की गेंद पर विकेटकीपर एलेक्‍स कैरी को कैच दे बैठे। इसके बाद महेंद्र सिंह धोनी को क्रीज पर आए केदार जाधव (नाबाद 61 ) का पूरा साथ मिला और इन दोनों ने बिना पृथक हुए टीम को जीत दिला दी।

विराट ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी
ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबले में सिक्‍के का उछाल भारत के पक्ष में गिरा। भारत ने यहां फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल के शानदार 6 विकेट के दम पर ऑस्ट्रेलिया को मात्र 230 रन पर ढेर कर दिया है। ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब ने 63 गेंदों का सामना कर सबसे ज्यादा 58 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजी इतनी कसी हुई थी कि वह अपनी पूरी पारी के दौरान मात्र दो बाउंड्री मार पाए। उनके अलावा शॉन मार्श (39) और उस्मान ख्वाजा (34) के उपयोगी अंशदान की वजह से आस्‍ट्रेलिया 200 पार कर सका। भारत की ओर से लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल के छह विकेट के अलावा भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी के हाथ दो-दो सफलताएं लगी।

भारत तीन बदलाव के साथ उतरी तो आस्‍ट्रेलिया दो
निर्णायक मैच के लिए भारत और आस्‍ट्रेलिया दोनों ने अपनी-अपनी टीम में बदलाव किए। भारत ने तीन बदलाव किए तो आस्‍ट्रेलिया ने दो प्‍लेयर्स को बदला। टीम इंडिया की ओर से मोहम्मद सिराज के स्थान पर विजय शंकर को एकदिवसीय अंतरराष्‍ट्रीय मैच में पदार्पण का मौका मिला तो अंबाती रायडू की जगह केदार जाधव को मिली। चाइनामैन कुलदीप यादव को आराम देकर उनकी जगह लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल को मैदान में उतारा गया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से चोटिल जेसन बेहेरेनडोर्फ की जगह तेज गेंदबाज बिलि स्टानलेक को मौका मिला तो स्पिन विभाग का जिम्‍मा नाथन लॉयन के बदले एडम जाम्पा ने संभाला।

टीमें :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, विजय शंकर, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल।

ऑस्ट्रेलिया : एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टोइनिस, ग्लैन मैक्सवेल, झाए रिचर्डसन, बिलि स्टानलेक, पीटर सिडल, एडम जाम्पा।

Home / Sports / Cricket News / तीसरे वनडे में चहल और धोनी का बजा डंका, कंगारू को 7 विकेट से रौंदकर भारत सीरीज जीता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो