script

Asia Cup Ind vs Pak: भारत की पाकिस्तान पर “विराट विजय”, शान से सुपर फोर में बनाई जगह

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2018 11:23:54 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

एशिया कप 2018 में भारत ने पाकिस्तान को आठ विकेट के अंतर से हराते हुए शानदार जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही भारत ने शान से सुपर फोर में अपनी जगह पक्की की।

ind won

Asia Cup Ind vs Pak: भारत ने पाकिस्तान को रौंदते हुए सुपर फोर में बनाई जगह

नई दिल्ली। एशिया कप 2018 में आज भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए हाईप्रोफाइल मुकाबले को भारतीय टीम ने आठ विकेट के अंतर से जीत लिया है। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने शान से सुपर फोर में अपनी जगह सुनिश्चित की। दो लगातार दिनों में दो जीत हासिल कर भारतीय टीम ने दिखा दिया कि वो एशिया कप की सबसे प्रबल दावेदार है। दुबई में बुधवार को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए लीग राउंड के मुकाबले में पाकिस्तान ने भारत को जीत के लिए 163 रनों का लक्ष्य दिया था। जिसे भारतीय टीम ने बेहद आसानी से मात्र दो विकेट खोते हुए 29 ओवर में हासिल कर लिया।

रोहित की अर्धशतकीय पारी-
162 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने ठोस शुरुआत दी। इन दोनों बल्लेबाजों ने अच्छी गेंदों का सम्मान भी किया और कमजोर गेंदों पर जमकर प्रहार भी किया। भारतीय सलामी जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की। भारत को पहला झटका रोहित शर्मा के रूप में रूप में लगा। रोहित 52 रन के निजी स्कोर पर आउट हुए। इसके बाद शिखर धवन 46 रन बना कर आउट हुए।

दिनेश और रायडू ने लक्ष्य तक पहुंचाया-
दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद भारत को जीत तक अंबाती रायूड और दिनेश कार्तिक ले कर गए। इन दोनों बल्लेबाजों ने क्रमश: 31-31 रनों की नाबाद पारी खेली। पाकिस्तान के गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों पर कोई खास प्रभाव नहीं छोड़ सके। पाकिस्तान की ओर से शादाब खान और फहीम अशरफ को एक-एक सफलता मिली।

पाकिस्तान को 162 रन पर रोका-
इससे पहले भारत ने पाकिस्तान को 43.1 ओवर में 162 रनों पर समेट दिया। दो बार की चैम्पियन पाकिस्तान ने यहां दुबई अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने तीन रन के स्कोर पर ही इमाम उल हक (2) और फखर जमान (0) को आउट कर पाकिस्तान के फैसले को गलत साबित कर दिया।

आजम और मलिक के बीच हुई साझेदारी-
हालांकि इसके बाद बाबर आजम (47) और अनुभवी बल्लेबाज शोएब मलिक (43) ने तीसरे विकेट के लिए 82 रन की साझेदारी कर पाकिस्तान को कुछ हद तक संभालने की कोशिश की लेकिन चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने आजम को बोल्ड कर पाकिस्तान को चौथा झटका दे दिया। आजम ने 62 गेंदों पर छह चौके लगाए। आजम के आउट होने के बाद कप्तान सरफराज अहमद (6) भी सस्ते में चलते बने। उन्हें पार्ट टाइम आफ स्पिनर केदार जाधव ने आउट किया।

मलिक को रायडू ने कराया रनआउट-
पाकिस्तान ने 100 रन के स्कोर पर अपने सबसे बहुमूल्य शोएब मलिक के रूप में अपना पांचवां विकेट गंवाया। मलिक को अंबाती रायडू ने रन आउट किया। मलिक ने 67 गेंदों पर एक चौके और एक ***** लगाया। पाकिस्तान ने अपना छठा विकेट आसिफ अली (9) के रूप में 110 के स्कोर पर और सातवां विकेट शदाब खान (8) के रूप में 121 के स्कोर पर गंवाया। फहीम अशरफ 44 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाकर टीम के 158 के स्कोर पर आठवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

भुवनेश्वर कुमार मैन ऑफ द मैच-
हसन अली ने एक और मोहम्मद आमिर ने नाबाद 18 रन बनाए। भारत की ओर से भुवनेश्वर ने 15 रन पर तीन विकेट, जाधव ने 23 रन पर तीन विकेट, जसप्रीत बुमराह ने 23 रन पर दो विकेट और कुलदीप ने 37 रन पर एक विकेट हासिल किए। भुवी को उनके अच्छे प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

ट्रेंडिंग वीडियो