Asia Cup: 696 दिनों के बाद धोनी फिर बने टीम इंडिया के कप्तान, जानें ऐसी क्या थी मजबूरी

By:

Updated On: Sep, 25 2018 06:04 PM IST

  • विराट की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी दी गई थी लेकिन एशिया कप में फाइनल से पहले आखिरी मुकाबले में धोनी को टॉस करते आते देख सब हैरान रह गए।धोनी इस मैच में 696 दिनों के बाद आज एक बार फिर भारत की कप्तानी कर रहे हैं।

नई दिल्ली।एशिया कप के सुपर फॉर मुकाबले में आज अफगानिस्तान के खिलाफ भारत का मुकाबला चल रहा रहा है।आज जब दोनों कप्तान टॉस करने के लिए मैदान में आ रहे थे तो अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान के साथ महेंद्र सिंह धोनी को आते देख सब दंग रह गए । विराट की अनुपस्थिति में रोहित शर्मा को टीम की कप्तानी दी गई थी लेकिन एशिया कप में फाइनल से पहले आखिरी मुकाबले में धोनी को टॉस करते आते देख सब हैरान रह गए।धोनी इस मैच में 696 दिनों के बाद आज एक बार फिर भारत की कप्तानी कर रहे हैं।ऐसा इस लिए हो रहा है क्योंकि कप्तान रोहित और उपकप्तान शिखर दोनों को ही इस मैच में आराम दिया गया है ।

696 दिनों के बाद आज एक बार फिर भारत की कप्तानी -
हमेशा अपने फैसलों से सब को चौकाने वाले भारत के कप्तान और विकेट कीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक 199 वनडे मैचों में कप्तानी की थी ।वो 200 मैचों में कप्तानी करने से सिर्फ एक मैच पीछें थे।अब इसे मज़बूरी कहे या मौक़ा आज धोनी अपने 200 वें मैच में भारत का नितृत्व कर रहे हैं । इसी के साथ रिकॉर्ड्स के धनी महेंद्र सिंह धोनी ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए । वैसे आपको बता दें भारत के लिए यह पहला मौक़ा है जब किसी क्रिकेट कप्तान ने, कप्तानी से इस्तीफा दे दिया हो और उन्हें फिर से ऐसे किसी मैच में कप्तानी करने का मौक़ा मिल तरह है । धोनी इस मैच में 696 दिनों के बाद आज एक बार फिर भारत की कप्तानी कर रहे हैं।


दोनों टीमों में बदलाव -
इस मैच में भारत ने अपनी टीम में पांच बदलाव किया है। इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी को टीम का कप्तान बनाया गया है। रोहित शर्मा, शिखर धवन,भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल की जगह लोकेश राहुल, दीपक चाहर, सिद्धार्थ कौल, मनीष पांडे और खलील अहमद को टीम में शामिल किया है। वहीं अफगानिस्तान ने दो बदलाव किया है। नाजीबुल्लाह जादरान और जावेद अहमदी को मौका मिला है। इस मैच में भारत अफगानिस्तान को बिल्कुल भी हल्के में नहीं ले सकती क्योंकि भारत हर तरह से अपने विजयी क्रम को जारी रखने की कोशिश करेगी ताकि फाइनल में वह सकारात्मक मानिसकता के साथ जाए। इस मैच में भारतीय बल्लेबाजों को सावधान रहना होगा, क्योंकि अफगानिस्तान के पास इस समय का सबसे अच्छा स्पिन गेंदबाजी आक्रमण मौजूद है। उसके पास मुजीब उर रहमान, राशिद खान और मोहम्मद नबी की तिगड़ी है जो किसी भी बल्लेबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकती है। ये मैच भारतीय कप्तान एम एस धोनी का 200 वां वनडे मैच है।

Published On:
Sep, 25 2018 06:04 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।