scriptAsia Cup: जीत के लिए भारत को बहाना पड़ा पसीना, हार के बाद भी हांगकांग की हो रही तारीफ | Asia Cup 2018: India won match but hong kong won hearts | Patrika News

Asia Cup: जीत के लिए भारत को बहाना पड़ा पसीना, हार के बाद भी हांगकांग की हो रही तारीफ

locationनई दिल्लीPublished: Sep 19, 2018 04:23:48 am

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

एशिया कप में मंगलवार को भारत और हांगकांग के बीच खेले गए मुकाबले में जीत भले ही भारत को मिली हो, लेकिन दिल हांगकांग ने जीता।

ind vs hk

Asia Cup: जीत के लिए भारत को बहाना पड़ा पसीना, हार के बाद भी हांगकांग की हो रही तारीफ

नई दिल्ली। एशिया कप 2018 में भारत और हांगकांग के बीच खेला गए मुकाबले को भारतीय टीम ने जीत लिया। हांगकांग पर मिली इस जीत के साथ भारतीय टीम सुपर फोर में पहुंच गई। लेकिन इस मैच में हांगकांग के बल्लेबाजों ने जिस अंदाज में बल्लेबाजी की, उससे उन्होंने करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैच में 285 रन बनाए। जिसका पीछा करने उतरी हांगकांग की टीम ने सलामी बल्लेबाज निजाकत खान (92) और कप्तान अंशुमन रथ (73) ने पहले विकेट के लिए 174 रन की शतकीय साझेदारी कर करोड़ो क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीत लिया।

हार के साथ बाहर हुई हांगकांग की टीम-
भारत के खिलाफ मिली इस हार के बाद हांगकांग की टीम एशिया कप से बाहर हो गई। बताते चले कि इससे पहले हांगकांग को अपने पहले मैच में पाकिस्तान से आठ विकेट से शिकस्त मिली थी। लेकिन मंगलवार को हांगकांग के बल्लेबाजों ने जिस तरह का प्रदर्शन किया, उसकी तारीफ जमकर हो रही है। भारतीय पूर्व क्रिकेटरों में वीवीएस लक्ष्मण, मोहम्मद कैफ सहित कई अन्य दिग्गज क्रिकेटरों ने हांगकांग टीम की तारीफ की।

भारत के खिलाफ पूरे 50 ओवर खेलना –
भारत की क्रिकेट टीम की गिनती इस समय दुनिया के सबसे मजबूत टीमों में की जाती है। भारतीय टीम टेस्ट में नंबर वन जबकि वनडे में नंबर दो पर काबिज है। टीम में कई स्तरीय गेंदबाज हैं। जिनके खिलाफ एक एसोसिएट टीम जिसने क्रिेकेट में अभी जन्म ही लिया है, वो पूरे 50 ओवर खेल जाती है। उसमें भी एक समय ऐसा लग रहा होता है कि भारतीय टीम बैकफुट पर जा चुकी है।

जीत के बेहद करीब थी टीम-
छह बार की चैम्पियन भारत से मिले 286 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हांगकांग के बल्लेबाजों ने 34वें ओवर तक बिना किसी नुकसान के 174 रन बना लिए थे और उसे मैच जीतने के लिए 112 रन और बनाने थे जबकि उसके पास पूरे 10 विकेट शेष थे। लेकिन इसके बाद चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने अंशुमन को कप्तान रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर भारत को पहली और बहुत बड़ी सफलता दिलाई। भारत को पहला विकेट मिलते ही स्टेडियम में बैठे भारतीय दर्शक खुशी के मारे झूमने लगे। अंशुमन ने 97 गेंदों की पारी में चार चौके और एक सिक्स लगाया।

इसके बाद गिरते गए विकेट-
कुलदीप द्वारा पहली सफलता दिलाने के बाद अपना पदार्पण मैच खेल रहे तेज गेंदबाज खलील अहमद ने अगले ओवर में निजाकत को पगबाधा आउट कर भारत को मैच में वापस ला दिया। निजाकत ने 115 गेंदों की पारी में 12 चौके और एक सिक्स लगाया। लगातार दो विकेट गिरने के बाद रन रेट बढ़ने के कारण हांगकांग के लिए लक्ष्य मुश्किल होता चला गया। हांगकांग ने इसके बाद 191 के स्कोर पर क्रिस्टोफर कार्टर (3) के रूप में अपना तीसरा और 199 के स्कोर पर बाबर हयात (18) के रूप में चौथा विकेट गंवा दिया। कार्टर को खलील ने विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराया जबकि युजवेंद्र चहल हयात को धोनी के हाथों लपकवाया। हयात ने 20 गेंदों पर एक चौके और दो छक्के लगाए।

चहल और खलील ने झटके 3-3 विकेट-
हांगकांग ने फिर 227 के स्कोर पर किंचित शाह (17) के रूप में पांचवां और इसके एक रन बाद ही एजाज खान (0) के रूप में छठा विकेट खोया। कुलदीप ने फिर स्कॉट मैककेचिन (7) को धोनी के हाथों स्टंप्स कराकर हांगकांग को सातवां झटका दे दिया। खलील ने भारत को आठवीं सफलता दिलाई। उन्होंने एहसान खान (22) को अपनी ही गेंद पर कैच किया। हांगकांग को आखिरी ओवर में जीत के लिए 30 रन बनाने थे, लेकिन टीम निर्धारित 50 ओवर में आठ विकेट पर 259 रन ही बना सकी। भारत की ओर से अपना पदार्पण मैच खेल रहे तेज गेंदबाज खलील अहमद ने 48 रन पर तीन विकेट, युजवेंद्र चहल ने 46 रन पर तीन विकेट और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 42 रन पर दो विकेट हासिल किए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो