script

ASIA CUP 2018 FINAL: खिताबी मुकाबले में कहीं भारत का खेल न बिगाड़ दे ये बांग्लादेशी खिलाड़ी

Published: Sep 28, 2018 12:31:09 pm

Submitted by:

Akashdeep Singh

एशिया कप 2018 में भारतीय टीम अपना सातवां ख़िताब जीतने के इरादे से उतरेगी वहीं बांग्लादेश अपना पहला ख़िताब जीतना चाहेगी।

नई दिल्ली। मौजूदा विजेता भारतीय टीम आज एशिया कप 2018 के फाइनल में दुबई अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में बांग्लादेश के सामने होगी। मौजूदा विजेता भारत की नजरें अपने सातवें खिताब पर हैं तो वहीं बांग्लादेश अपने पहले खिताब की खोज में है। भारत ने 2016 में भी फाइनल में बांग्लादेश को हराकर अपना छठा एशिया कप खिताब जीता था। वहीं, बांग्लादेश तीसरी बार फाइनल में पहुंचा है। पहले दो मौकों पर वह जीत हासिल करने से चूक गया था लेकिन इस बार उसकी कोशिश भारतीय चुनौती को समाप्त कर पहला खिताब जीतने की होगी। बांग्लादेश ने ODI क्रिकेट के इतिहास में भारत के खिलाफ केवल 5 मैच जीते हैं जिसमे से पिछले दो मैचों में उनके जीत का नायक एक ही खिलाड़ी रहा है। भारतीय टीम को इस खिलाड़ी से बच कर रहना होगा क्योंकि यह मैच का पासा पलटने का माद्दा रखता है।

यह ही पढ़ें-ASIA CUP 2018: खिताबी भिड़ंत से पहले बांग्लादेश के साथ हुआ कुछ ऐसा कि भारत कि जीत हुई पक्की

यह बांग्लादेशी खिलाड़ी कर सकता है दिक्कत-
बांग्लादेश के मुश्तफिजुर रहमान का भारत के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है। वह भारत के खिलाफ 5 ODI मैचों में 13 विकेट ले चुके है। वह भारत के खिलाफ दो बार 5 विकेट ले चुके हैं। इन दोनों ही मुकाबलों में बांग्लादेश ने जीत भी दर्ज की थी। भारतीय बल्लेबाज मुस्तफिजुर के खिलाफ संभल के खेलते हुए और बल्लेबाजों पर रन बनाने की रणनीति अपना सकते हैं। एशिया कप 2018 के सुपर-4 मुकाबले में जब दोनों टीमें भिड़ीं थी तब मुश्तफिजुर उतने प्रभावशाली साबित नहीं हुए थे और एक भी विकेट लेने में नाकामयाब रहे थे।

Mustafizur Rahman

दोनों टीमों की बल्लेबाजी-
बांग्लादेश अपने चोटिल खिलाड़ियों की समस्या से जूझ रही है। तमीम इकबाल पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं। अब हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन भी चोट के कारण स्वदेश लौट गए हैं। ऐसे में टीम की बल्लेबाजी कमजोर सी लग रही है। टीम के पास हालांकि मुश्फीकुर रहीम, मोहम्मद मिथुन, लिट्टन दास और महामुदुल्लाह जैसे बल्लेबाज हैं जो टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचा सकते हैं। वहीं निचले क्रम में टीम को मशरेफ मर्तुजा से तेज पारी की उम्मीद होगी। भारत की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन के जिम्मे है। टीम की समस्या यह है कि अगर इन दोनों में से कोई भी बल्लेबाज विफल हो जाता है तो टीम लडखड़ा जाती है। पिछले मैच में दोनों बल्लेबाज बाहर बैठे थे। तब लोकेश राहुल और अंबाती रायडू ने अर्धशतकीय पारियां खेलीं थीं, लेकिन मध्यक्रम विफल ही रहा था।


दोनों टीमों की गेंदबाजी-
पिछले मैच में टीम ने युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया था। यह तीनों भी इस फाइनल में वापसी करेंगे। टीम की गेंदबाजी की जिम्मेदारी बुमराह और भुवनेश्वर पर ही होगी। वहीं बांग्लादेशी मध्यक्रम के सामने चहल, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा की स्पिन तिगड़ी का सामना करना आसान नहीं होगा।बांग्लादेश की गेंदाबाजी का जिम्मा मुस्ताफीजुर रहमान, मुर्तजा के कंधों पर होगा। स्पिन में शाकिब की कमी टीम को खलेगी लेकिन मेहेदी हसन मिराज की फॉर्म भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकती है।

ट्रेंडिंग वीडियो