script

इंग्लिश दिग्गज एंड्रयू स्‍ट्रॉस की पत्नी की हुई कैंसर से मौत, उनके इलाज के लिए ही पति ने बनाई थी क्रिकेट से दूरी

locationनई दिल्लीPublished: Dec 30, 2018 04:13:23 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज एंड्रयू स्‍ट्रॉस ने कैंसर से जंदगी की जंग लड़ रही अपनी के लिए इसी साल अक्‍टूबर में इंग्‍लैंड क्रिकेट के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया था ।

Andrew Strauss wife Ruth Strauss dies as a result of rare lung cancer

इंग्लिश दिग्गज एंड्रयू स्‍ट्रॉस की पत्नी हारी कैंसर से जंग, पति हुए थे उनके इलाज के लिए ही क्रिकेट से दूर

नई दिल्ली । इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान बल्लेबाज एंड्रयू स्‍ट्रॉस ने कैंसर से जंदगी की जंग लड़ रही अपनी के लिए इसी साल अक्‍टूबर में इंग्‍लैंड क्रिकेट के निदेशक पद से इस्तीफा दे दिया था । 46 साल की उनकी पत्नी रूथ स्ट्रॉस फेंफड़ो के कैंसर से पीडि़त थी। जिसका पता एंड्रयू को 2017 में एशेज सीरीज के दौरान लगा था । पत्‍नी के कैंसर का पता लगने के बाद एंड्रयू ने इस साल के शुरुआत में अपने पद से ब्रेक लिया था। ब्रेक लेने के बाद उनकी पत्‍नी का इलाज शुरू हुआ था, लेकिन अक्‍टूबर में उन्‍होने अपने पद को हमेशा के लिए छोड़ दिया। और अब एंड्रयू स्‍ट्रॉस को शनिवार को बड़ा झटका तब लगा जब उनकी पत्नी ने अंतिम सांसे ली ।

शनिवार को हुई मौत-
इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस की पत्नी रूथ स्ट्रॉस का निधन हो गया जो कैंसर से पीड़ित थीं। वह 46 वर्ष की थीं। उनके परिवार ने शनिवार को बयान में इसकी घोषणा की। वह फेंफड़ों के दुर्लभ कैंसर से पीड़ित थीं। स्ट्रॉस ने दिसंबर 2017 में एशेज के दौरान पत्नी जांच में कैंसर पाये जाने के बाद इंग्लैंड के क्रिकेट निदेशक की भूमिका से हटने का फैसला किया था। स्ट्रॉस के परिवार की ओर से इसीबी ने रूथ की पत्नी के निधन पर शोक जताते हुए बयान जारी किया’ बड़े खेद और दुख के साथ ये सूचित करना पड़ रहा है कि रूथ का आज निधन हो गया है। वो फेफड़े के कैंसर से पीड़ित थीं। सैम, लुका और मुझे उसकी बहुत कमी महसूस होगी। जो कोई भी रूथ से मिलता था वो जानता है कि वो अपने परिवार को लेकर कितनी केयरिंग थीं। अपने जीवन के अंतिम क्षणों में वो अपनी जन्मभूमि ऑस्ट्रेलिया में थीं जहां उनके कई करीबी लोग उनके इर्दगिर्द थे।

https://twitter.com/ECB_cricket/status/1079042660437057536?ref_src=twsrc%5Etfw

स्थापित करेंगे कैंसर फाउंडेशन-
स्ट्रॉस ने कहा, ‘रूथ उन लोगों की मदद करना चाहती थीं जो इस भयंकर बीमारी से पीड़ित हैं और हम इसके लिए एक फाउंडेशन की स्थापना करेंगे। इससे हम ज्यादा से ज्यादा फंड जुटाकर इस पर रिसर्च करेंगे और जो भी लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं उनकी और उनके परिवारवालों की मदद करेंगे।’ गौरतलब है एंड्रयू स्ट्रॉस और रूथ की मुलाकात 1998-99 में सिडनी में हुई थी, जब स्ट्रॉस वहां पर एक ग्रेड क्रिकेट खेल रहे थे। इसके बाद 2003 में इन्होंने शादी कर ली थी। 2009 में एशेज सीरीज जीतने के बाद स्ट्रॉस ने क्रिकेट में अपनी सफलता का श्रेय अपनी पत्नी को दिया था। 41 साल के एंड्रयू ने 2011 में भारत में हुए विश्‍व कप ट्रॉफी का क्‍वार्टर फाइनल गंवाने के बाद संन्यास ले लिया था। इंग्‍लैंड को क्‍वार्टर फाइनल में श्रीलंका ने 10 विकेट से हराया था।

ट्रेंडिंग वीडियो