विदाई टेस्ट में एलिस्टर कुक चुने गए मैन ऑफ द मैच, सीरीज के 'हीरो' बने यह दो खिलाड़ी

By: Akashdeep Singh

Updated On:
12 Sep 2018, 08:36:41 AM IST

  • पांचवें टेस्ट का मैन ऑफ द मैच एलिस्टर कुक को उनके पहली इनिंग में अर्धशतक और दूसरी इनिंग में शतक के लिए चुना गया।

नई दिल्ली। यहां ओवल मैदान पर भारत के खिलाफ पांचवें और अपने आखिरी टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शानदार शतक बनाने वाले सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच का पुरास्कार प्रदान किया। इंग्लैंड ने इस मैच को 118 रन से जीतकर पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। मैन ऑफ द सीरीज के लिए भारत के कप्तान विराट कोहली और इंग्लैंड के युवा हरफनमौला खिलाड़ी सैम कुरन को चुना गया। विराट कोहली इस टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे।


कुक का विदाई टेस्ट में शानदार प्रदर्शन-
कुक ने अपने आखिरी टेस्ट में ऐसे बल्लेबाजी की जैसे सबकुछ पहले से ही लिखा हो। ख़राब फॉर्म से गुजर रहे 33 साल के कुक ने पहली पारी में 71 और दूसरी पारी में 147 रन की पारी खेली। उनका यह आखिरी टेस्ट मैच था। इसके बाद उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। कुक ने इंग्लैंड के लिए 161 टेस्ट मैचों में 12472 रन बनाए।


सैम कुरन का सीरीज में शानदार प्रदर्शन-
20 साल के कुरन ने पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में 49 रन पर एक विकेट और दूसरी पारी में 23 रन पर दो विकेट हासिल किए। उन्होंने सीरीज के पांच मैचों में कुल 11 विकेट हासिल किए। इसके साथ ही उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए 7 इनिंग में 38.86 की औसत से 272 रन बनाए। सीरीज में कई दफा उन्होंने अपने प्रदर्शन से मैच का रुख बदला। कुरन ने इस सीरीज में 2 अर्धशतक भी लगाए।


कप्तान कोहली का प्रदर्शन-
वहीं भारतीय कप्तान ने पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में 49 रन बनाए थे। हांलाकि दूसरी पारी में वह खाता भी नहीं खोल पाए। कोहली ने सीरीज में कुल 593 रन बनाए जिसमें दो शतक और तीन अर्धशतक भी शामिल हैं। कोहली ने यह रन 59.30 की शानदार औसत से बनाए। इस दौरे पर कोहली ने 2 शतक और 3 अर्धशतक बनाए। पिछले इंग्लैंड दौरे पर कोहली लगातार जूझते नजर आए थे खासकर जेम्स एंडरसन के खिलाफ लेकिन उन्होंने इस दौरे पर एक बार भी अपना विकेट एंडरसन को नहीं दिया। कोहली का अपना प्रदर्शन तो काबिले तारीफ़ था लेकिन वह सीरीज गंवाने के कारण संतुष्ट नहीं होंगे।

Updated On:
12 Sep 2018, 08:36:41 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।