Birthday Special : एलिस्टर कुक के वो पांच रिकॉर्ड जो उन्हें बनाते हैं इंग्लैंड का सबसे महान खिलाड़ी

By: Siddharth Rai

Published On:
Dec, 25 2018 09:10 AM IST

  • इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 10000 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। कुक ने अपने 12 साल के करियर में कुछ ऐसे अद्भुत रिकार्ड्स बनाए हैं जिन्हें तोड़ पाना बेहद मुश्किल है। आइए डालते है एक नजर कुक के बल्ले से आज निकले रिकॉर्डों पर...

नई दिल्ली। हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक का आज 34वां जन्मदिन है। इंग्लैंड के ग्लौसेस्टर, यूनाइटेड किंगडम में जन्मे कुक ने टेस्ट क्रिकेट में ढेरों रिकॉर्ड बनाए हैं। वे इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में 10000 से ज्यादा रन बनाने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं। कुक ने अपने 12 साल के करियर में कुछ ऐसे अद्भुत रिकार्ड्स बनाए हैं जिन्हें तोड़ पाना बेहद मुश्किल है। आइए डालते है एक नजर कुक के बल्ले से आज निकले रिकॉर्डों पर...

1. संगकारा को पीछे छोड़ा-
अपने आखिरी मैच में भारत के खिलाफ शतकीय पारी के साथ ही कुक ने टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में श्रीलंका के दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा को पीछे छोड़ दिया। कुमार के खाते में 12,400 रन है। जबकि आज कुक ने उन्हें पीछे छोड़ते हुए अपने खाते में 12,472 कर लिए। सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वे सचिन, पोटिंग, कैलिस और द्रविड़ के बाद पांचवें नंबर पर है।

2. मैथ्यू हेडन के रिकॉर्ड को तोड़ा-
बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में एलिस्टर कुक ने मैथ्यू हेडन के रिकॉर्ड को तोडा है। हेडन के खाते में 30 शतक दर्ज है। जबकि कुक ने सलामी बल्लेबाजी करते हुए 31 टेस्ट शतक जमाए हैं। इस लिस्ट में सबसे ऊपर 33 टेस्ट शतकों के साथ सुनील गावस्कर बने हुए है।

3. पहले और आखिरी टेस्ट में शतक-
कुक अपने करियर के पहले और आखिरी टेस्ट में शतक लगाने वाले दुनिया के पांचवें क्रिकेटर हैं। उनसे पहले ये कारनामा ऑस्ट्रेलिया के रेगी डफ (1902-1905), बिल पोंस्फोर्ड (1924-1934), और ग्रेग चैपल (1970-1984) में किया था। भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भी ये कारनामा किया है। इसके बाद कुक का नंबर आता है।

4. ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते क्रिकेटर-
एलिस्टर कुक क्रिकेट इतिहास के इकलौते क्रिकेटर है, जिन्होंने अपने पहले टेस्ट और आखिरी टेस्ट मैच में एक शतक और एक अर्धशतक जमाया हो। साल 2006 में अपने डेब्यू मैच में भारत के खिलाफ कुक ने पहली पारी में 60 रन जबकि दूसरी पारी में 104 रनों की शानदार पारी खेली थी। वहीं भारत के ही खिलाफ अपने अंतिम टेस्ट की पहली पारी में 71 और दूसरी पारी में 147 रनों की पारी खेली थी।

5. इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाज-
एलिस्टर कुक टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 45.35 के औसत से 12472 रन बनाए हैं। कुक ने अपने क्रिकेट करियर में कुल 33 शतक और 57 अर्धशतक लगाए। उनके बल्ले से पांच दोहरे शतक भी निकल चुके है।

Published On:
Dec, 25 2018 09:10 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।