इन टिप्स को अपना कर आप भी बन सकते हैं कम्प्यूटर एक्सपर्ट

By: Sunil Sharma

Updated On:
18 Feb 2018, 09:14:52 AM IST

  • बाई डिफॉल्ट अगर किसी फाइल पर राइट क्लिक करते हैं और ‘सेंड टू’ मेन्यू में जाते हैं तो वहां लिमिटेड ऑप्शन्स नजर आते हैं।

हम सब रोज कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते हैं, पर इसमें कई ऐसे छुपे हुए फीचर्स होते हैं जो आम तौर पर कोई नहीं जानता। आइए जानते हैं ऐसे फीचर्स के बारे में जो कम्प्यूटर पर आपका काम आसान बना सकते हैं।

शानदार कैलकुलेटर
बाई डिफॉल्ट विंडोज 7 और विंडोज 8 आपको कैलकुलेटर एप का बेसिक वर्जन दिखाते हैं। अगर आप बेहतरीन कैलकुलेटर चाहते हैं तो कैलकुलेटर खुलने पर मेन्यू बार में व्यू पर जाएं। आपको कई ऑप्शन नजर आएंगे। यूनिट कन्वर्जन, डाटा कैलकुलेशन और व्हीकल माइलेज आदि कैलकुलेट कर सकते हैं।

सिस्टम रिलायबिलिटी
अगर पीसी सही काम नहीं कर रहा है तो सिस्टम की रिलायबिलिटी जांचनी चाहिए। इसके लिए कंट्रोल पैनल में सिस्टम एंड सिक्योरिटी में जाकर एक्शन सेंटर पर क्लिक करना होगा। यहां सिस्टम की रिलायबिलिटी हिस्ट्री जान सकते हैं। यह बताता है कि किन प्रोग्राम्स और सर्विसेज से समस्या आ रही है।

एक प्रोग्राम कई बार खोलें
आप कोई प्रोग्राम चला रहे हैं और इसके साथ उसी प्रोग्राम को दुबारा तुरंत चलाना चाहते हैं तो शिफ्ट बटन दबाकर टास्क बार में प्रोग्राम के आइकन पर क्लिक करना चाहिए। यह एप को तुरंत लॉन्च करेगा। एप का शॉर्टकट खोजने के बजाय यह तरीका उपयोगी है।

कॉम्पिटिबिलिटी मोड
कई प्रोग्राम्स विंडोज 7 और विंडोज 8 पर नहीं चलते, क्योंकि उनका डवलपमेंट बंद हो गया। ऐसे प्रोग्राम्स के लिए उनकी प्रोपर्टीज में जाकर कॉम्पिटिबिलिटी टैब पर जाएं। विंडोज 98 या एक्सपी मोड में सेट करें।

मल्टीपल फाइल सलेक्शन
सबसे पहले आप कंट्रोल पैनल में जाकर फोल्डर ऑप्शन्स पर क्लिक करें और व्यू में जाएं। एडवांस्ड सेटिंग्स में ‘यूज चेक बॉक्सेज टू सलेक्ट आइटम्स’ को इनेबल करें। हर फाइल पर चैक बॉक्स दिखेगा।

क्विक एक्सेस मेन्यू
विंडोज 8 यूजर्स सिस्टम मैनेजमेंट सर्विसेज जैसे मैनेजमेंट, डिवाइस मैनेजर और कंट्रोल पैनल एक्सेस करने के लिए क्विक एक्सेस मेन्यू खोल सकते हैं। इसके लिए आपको स्क्रीन पर बायीं ओर नीचे की ओर कोने में माउस प्वॉइंटर को लेकर राइट क्लिक करना होगा।

चुनिंदा स्क्रीनशॉट्स लें
विंडोज यूजर्स के लिए स्क्रीनशॉट्स के लिए प्रिंट स्क्रीन बटन एक सामान्य तरीका है। माइक्रोसॉफ्ट ने एक अन्य तरीका स्नीपिंग टूल भी उपलब्ध करवाया है। स्नीपिंग टूल को लॉन्च करने के लिए पहले सर्च करें। नई स्नीप पर क्लिक करें। पसंद का एरिया चुनें और यह टूल उस एरिया का स्क्रीनशॉट ले लेगा।

सीक्रेट ‘सेंड टू’ मेन्यू
बाई डिफॉल्ट अगर किसी फाइल पर राइट क्लिक करते हैं और ‘सेंड टू’ मेन्यू में जाते हैं तो वहां लिमिटेड ऑप्शन्स नजर आते हैं। अगर आप किसी फाइल पर राइट क्लिक करने से शिफ्ट के बटन को दबाए रखें तो ‘सेंड टू’ डायलॉग बॉक्स में कई अतिरिक्त आइटम्स और स्पेशल फोल्डर्स नजर आने लगते हैं।

बैंडविर्थ यूजेज लिमिट
विंडोज 8 में मल्टीपल लाइव टाइल्स हैं तो अपडेट्स से बैंडविर्थ खत्म हो सकती है। इससे बचने के लिए चाम्र्स बार पर नेटवर्क कनेक्शन पर क्लिक करें और ‘सेट ए मीटर्ड कनेक्शन’ ऑप्शन चुनें। अगर आपके पास स्लो कनेक्शन है तो यह आपके लिए उपयोगी है।

प्रॉब्लम स्टेप्स रिकॉर्डर
इस टूल को एक्सेस करने के लिए सबसे पहले आपको ‘प्रॉब्लम स्टेप्स रिकॉर्डर’ सर्च करना चाहिए। अपने कम्प्यूटर से जुड़ी समस्या कस्टमर केयर पर्सन या किसी दोस्त को बताने के बजाय इस टूल की मदद से आप डेस्कटॉप पर होने वाले हर एक्शन का कैप्शन के साथ स्क्रीनशॉट लेकर रिकॉर्ड कर सकते हैं। इससे आपको समस्या समझने में आसानी हो सकती है। आप इस रिकॉर्डिंग को किसी प्रोफेशनल को भेजकर भी अपनी समस्या का हल प्राप्त कर सकते हैं।

Updated On:
18 Feb 2018, 09:14:52 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।