71 करोड़ Email id हुए Hack! जानिए कहीं आपका भी तो शामिल नहीं

Anil Jangid

Publish: Sep, 01 2017 12:59:00 (IST) | Updated: Sep, 01 2017 01:01:00 (IST)

Computer

71 करोड़ से अधिक Email id, पासवर्ड्स और फोन नंबर हो चुके हैं Hack

नई दिल्ली। Email यूज करने वालों के लिए यह चौंकाने वाली खबर है। हाल ही में एक सिक्योरिटी रिसर्च टीम ने खुलासा किया है कि एक बड़े स्तर पर टेक डेटा लीक हुआ है। इस रिसर्च टीम के मुताबिक एक मिसकन्फिगर्ड स्पैम बोट द्वारा70 करोड़ से ज्यादा ईमेल अड्रेस, पासवर्ड्स और फोन नंबर ऑनलाइन लीक किए गए थे।

 

ऐसे चला पता
पेरिस के एक रिसर्च करने वाले बेनकोव ने यह 71 करोड़ से ज्यादा ईमेल एड्रेसेज को हैक करने वाला स्पैम देखा था। यह 'ऑनलाइनर' नाम का साथ एक स्पैम बोट है जो मेल रिसीव करने वाले के कंप्यूटर के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के लिए स्पैम ईमेल में पिक्सेल आकार की तस्वीरों का उपयोग करता है। उनके मुताबिक यह डेटा लीक काफी बड़ा है। इसके बारे में रिसर्चर्स का कहना है कि एकसाथ इतना बड़ा डेटा लीक शायद पहली बार पकड़ में आया है। इस डेटा लीक में दुनियाभर के हर आयुवर्ग के लोग शामिल हैं।

 

आप भी शामिल तो नहीं
दुनिया के इस बहुत बड़े ईमेल आईडी डेटा लीक में कहीं आप भी शामिल तो नहीं यह पता करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फोलो करने होंगे। इससे यह पता चल जाएगा कि आपका ईमेल लीक डेटा वाले ईमेल्स की सूची में है या नहीं। इसके लिए आपको रिसर्चर 'ट्रॉय हंट' की वेबसाइट 'HaveIBeenPwned' पर लॉग ऑन करके आपना ईमेल एड्रेस डालकर यह चेक करना होगा। यहां आपको पता चल जाएगा कि आपका डेटा सुरक्षित है या नहीं। हंट के मुताबिक जो यूजर्स टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन फॉलो करते हैं और जिनके पासवर्ड मजबूत हैं वो सिक्योर हैं।

 

ऐसे करें चैक
— सबसे पहले haveibeenpwned.com पर जाएं। आपको एक पेज दिखाई देगा जिस पर ईमेल डालने का बॉक्स बना है।

— इस बॉक्स में अपना ई-मेल एड्रेस लिखें और enter दबाएं। इसके बाद आपको दिख जाएगा कि आपकी आईडी सेफ है अथवा उसका डेटा लीक हुआ है।

Web Title "71 crore Email id hacked world wide: Research"

Rajasthan Patrika Live TV