इन सिंपल ट्रिक से कीबोर्ड खराब होने पर भी मजे से कर सकते हैं टाइपिंग, जानें कैसे

By: Vishal Upadhayay

Updated On:
17 Jul 2018, 01:36:20 PM IST

  • हम आपको एक ऐसे ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप बिना कीबोर्ड के भी टाइपिंग कर सकते हैं।

नई दिल्ली: अगर मान लें आप अपने केप्यूटर या लैपटॉप पर कीबोर्ड की मदद से कोई जरूरी काम कर रहे हैं और उसी वक्त आपका कीबोर्ड खराब हो जाए तो आप क्या करेंगे। इसके लिए अब आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप बिना कीबोर्ड के भी टाइपिंग कर सकते हैं।

ऐसे करें माउस से टाइपिंग

इसके लिए आपको पीसी में पहले से मौजूद ऑनस्क्रीन कीबोर्ड का प्रयोग करना होगा। इस कीबोर्ड को खोजने के लिए आपको कंप्यूटर या लैपटॉप के ‘स्टार्ट मेन्यू’ पर क्लिक करना होगा। यहां आपको वर्चुअल कीबोर्ड लिखा मिलेगा। इसके अलावा आप विंडोज-7 में स्टार्ट पर दिए गए सर्च बार में on screen keyboard टाइप कर वर्चुअल कीबोर्ड को खोज सकते हैं। इस पर माउस से क्लिक कर टाइप कर सकते हैं। इसमें वे सभी बटन दिखाई देंगे जो टाइपिंग में प्रयोग किए जाते हैं।

यह भी पढ़ें: ये हैं Whatsapp के 5 अनोखे फीचर्स, जिन्हें आप अब तक नहीं जानते होंगे

माउस का क्लिक खराब होने पर ऐसे करें टाइपिंग

अब आप सोच रहे होंगे की माउस का क्लिक खराब हो जाए तो क्या टाइप कर सकते हैं। जी हां, माउस का क्लिक खराब होने के बावजूद भी आप क्लिक कर सकते हैं। इसके लिए आपको माउस कर्सर को उस अक्षर के ऊपर ले जाना होगा जिसे टाइप करना चाहते हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप V टाइप करना चाहते हैं तो कर्सर को V पर ले जाएं और कुछ समय के लिए वहीं रखें। इसके बाद बिना क्लिक किए यह अक्षर खुद ब -खुद टाइप हो जाएगा। इसके लिए ऑनस्क्रीन कीबोर्ड की ‘सेटिंग’ में बदलाव करना होगा। इसके अलावा आप बोल कर भी टाइप कर सकते हैं। इसके लिए क्रोम एक्सटेंशन VoiceNote II - Speech to text की मदद ले सकते हैं। इस एक्सटेंशन से बोलकर किसी भी लेख को टाइप किया जा सकता है। इसे आप क्रोम वेबस्टोर से ब्राउजर में शामिल कर लें। इसका प्रयोग करने के लिए क्रोम ब्राउजर खोलें। इसके बाद बाईं ओर दिए गए ‘एप’ के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद वॉयस नोट सामने आ जाएगा, जिस पर क्लिक करके उसका प्रयोग किया जा सकता है।

Updated On:
17 Jul 2018, 01:36:20 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।