scriptराजस्थान में धमाकों से दहला यह गांव, जानिए वजह | This village was shaken by explosions in Rajasthan know the reason | Patrika News
चुरू

राजस्थान में धमाकों से दहला यह गांव, जानिए वजह

सरदारशहर उपखंड इलाके के मेगा हाइवे स्थित गांव मेहरासर चाचेरा में भोर धमाकों से साथ हुई। रह- रह कर हुए धमाकों से पूरा गांव दहल गया। ग्रामीणों की नींद तेज धमाकों के कारण खुली। जिससे पूरे गांव में अफरा- तफरी मच गई। इसके बाद ग्रामीण फैक्ट्री की और दौड़े। अपने स्तर पर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। मगर, वे असफल रहे। मंगलवार तडक़े 4 बजे गांव में मौजूद श्याम हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री की दो मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई।

चुरूMar 20, 2024 / 09:24 am

Devendra

sds01.jpg

चूरू. जिले के सरदारशहर उपखंड इलाके के मेगा हाइवे स्थित गांव मेहरासर चाचेरा में भोर धमाकों से साथ हुई। रह- रह कर हुए धमाकों से पूरा गांव दहल गया। ग्रामीणों की नींद तेज धमाकों के कारण खुली। जिससे पूरे गांव में अफरा- तफरी मच गई। इसके बाद ग्रामीण फैक्ट्री की और दौड़े। अपने स्तर पर आग पर काबू पाने का प्रयास किया। मगर, वे असफल रहे। मंगलवार तडक़े 4 बजे गांव में मौजूद श्याम हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री की दो मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई। फैक्ट्री में रखे केमिकल के ड्रमों ने आग पकड़ ली। जिससे एक के बाद एक हुए धमाकों से पूरा गांव दहल उठा। ग्रामीणों के मुताबिक फैक्ट्री में कई टन लकड़ी थी, जिससे आग और भयावह हो गई। इस दौरान करीब आठ घंटे तक गांव के लोगों की सांसे अटकी रही। ग्रामीणों ने तडक़े आग घटना की सूचना उपखंड प्रशासन की दी। करीब आठ घंटे के बाद करीब देापहर 12 बजे के बाद आग पर काबू पाया जा सका। मामले की सूचना पर सभापति राजकरण चौधरी, उपखंड अधिकारी मीनू वर्मा व थानाधिकारी अरविंद भारद्वाज भी मौके पर पहुंचे व घटना की जानकारी ली। फैक्ट्री मालिक के मुताबिक आग लगने के कारण करीब चार से पांच करोड़ का नुकसान होने का अनुमान है। बहरहाल प्रशासन आग लगने के कारणों का पता लगाने में जुटा है।

ग्रामीणों की सजगता से बची कई जिंदगियां

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हादसे में गनीमत यह रही कि मौके पर सो रहे परिवार को ग्रामीणों ने सजगता से बचा लिया गया। घटना के वक्त फैक्ट्री की दूसरी मंजिल पर एक परिवार के लोग सो रहे थे। आग लगने के बाद पूरा परिवार दूसरी मंजिल पर फंस गया व मदद की गुहार लगाने लगा। इसके बाद ग्रामीणों ने हिम्मत दिखाई व परिवार के लोगों को दूसरी मंजिल से आग से बचाकर सुरक्षित बाहर निकाला।

केमिकल से धधकी आग

मौके पर मौजूद लोगों के मुताबिक फैक्ट्री में फर्नीचर पर पॉलिस करने के केमिकल के दर्जनों ड्रम व करीब तीन ट्रक लकडिय़ा रखी हुई थीं। घटना में थिनर से भरे प्लास्टिक के ड्रमों ने आग पकड़ ली। इसके बाद कई देर तक तेज धमाके होते रहे। आग रह रह कर भभक रही थी। इसके अलावा फर्नीचर बनाने के लिए रखी हुई लकडिय़ों ने भी आग पकड़ ली। दो मंजिला इमारत होने के कारण दमकल कर्मियों व ग्रामिणों को आग बुझाने में काफी परेशानी हुई।

पांच शहरों से पहुंची दमकलें

आग लगने की सूचना के बाद सरदारशहर, श्रीडूंगरगढ़, चूरू, रतनगढ़ व तारानगर से पहुंची दकमकलों ने करीब आठ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। 6 दमकलें आसपास के कुआं से पानी भरकर वापस मौके पर पहुंचकर पानी डालकर आग बुझाने का प्रयास करती रहीं। इस दौरान दमकल कर्मचारियों के अलावा फैक्ट्री के पास किसी को नहीं जाने दिया जा रहा है। हैंडीक्राफ्ट फैक्ट्री दो मंजिला होने के कारण दमकल कर्मियों को आग बुझाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

Home / Churu / राजस्थान में धमाकों से दहला यह गांव, जानिए वजह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो