तीन कॉलेजों में जीते एबीवीपी के अध्यक्ष

By: Rakesh Kumar Goutam

Published On:
Sep, 12 2018 10:39 PM IST

  • छात्रसंघ चुनाव 2018 का परिणाम : एनएसयूआई एक, अभाविप दो, निर्दलीय-एसएफआई के एक-एक अध्यक्ष बने

चूरू. जिले के नौ राजकीय महाविद्यालयों में गत ३१ अगस्त को हुए छात्रसंघ चुनाव २०१८ की मतगणना बुधवार को हुई। जिले में अध्यक्ष पद पर तीन महाविद्यालयों में एबीवीपी, एक पर एनएसयूआई, दो पर अभाविप व एक-एक में निर्दलीय-एसएफआई ने जीत दर्ज करवाई। इसी प्रकार उपाध्यक्ष पर दो महाविद्यालयों में एबीवीपी, दो में एसएफआई, दो में एनएसयूआई व एक अभाविप विजेता रही। इसी प्रकार महासचिव पद पर दो महाविद्यालयों में एबीवीपी, एक में एनएसयूआई, दो में अभाविप, एक में निर्दलीय व एक में एसएफआई जीती। इसी प्रकार संयुक्त सचिव पद पर तीन महाविद्यालयों में एबीवीपी, दो में एसएफआई व दो में अभाविप ने जीत हासिल की।
संभाग के सबसे बड़े महाविद्यालयों में शुमार चूरू के राजकीय लोहिया महा विद्यालय में गत वर्ष आपसी फूट के कारण हार का सामना कर चुकी एबीवीपी ने इस बार अध्यक्ष, उपाध्यक्ष व संयुक्त सचिव पद पर जीत हासिल कर ली। वहीं आपसी फूट को लेकर शुरू से विवादों में रही एनएसयूआई को महज महासचिव पद पर जीत मिली। एबीवीपी ने गत वर्ष की करारी हार का बदला लेते हुए एनएसयूआई से तीन पद छीन लिए। विधानसभा चुनाव से ठीक तीन महीने पहले हुए छात्रसंघ चुनाव में प्रथम मतदाता ने विधानसभा चुनाव की तस्वीर साफ कर दी। छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर एबीवीपी की वंदना मेघवाल को १६८१ मत मिले। इन्होंने निकटतम प्रतिद्वंदी एनएसयूआई के सूर्य प्रकाश ढाका को ४०४ मतों से हराया। ढाका को १२७७ मत मिले। इसी प्रकार उपाध्यक्ष पद पर एबीवीपी के मनोज कुमार सैनी को १०२० मत मिले। निकटतम प्रतिद्वंदी एनएसयूआई के मो.जावेद खां को १९ मतों से हराया। मो. जावेद खां को १००१ मत मिले। इसी प्रकार महासचिव पद पर एनएसयूआई के कपिल देव को १०७३ मत मिले। इन्होंने निकटतम प्रतिद्वंदी एनएसयूआई के ही तौफिक खान को २४३ मतों से हराया। तौफिक खान को ८३० मत मिले। इसी प्रकार संयुक्त सचिव पद पर विनोद एचरा को १५६० मत मिले। इन्होंने निकटतम प्रतिद्वंदी एनएसयूआई के दलीप कुमार को ७२३ मतों से हराया। दलीप कुमार को ८३७ मत मिले। गौरतलब हैकि गत ३१ अगस्त को हुए चुनाव में यहां ५०.१३ फीसदी मतदान हुआ था। उस समय ६८०४ में से ३४११ विद्यार्थियों ने मतदान किया था। उम्मीदवारों को मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रो. कमल सिंह कोठारी ने पद की शपथ दिलाई। मतगणना को लेकर सुबह से ही पुलिस जाप्ता तैनात रहा।

विनोद की सबसे बड़ी जीत

संयुक्त पद पर विजेता रही एबीवीपी की विनोद ऐचरा की जीत का अंतर सबसे अधिक रहा। इन्होंने १५६० मत हासिल कर ७२३ मतों से जीत हासिल की है। इन्होंने अपने प्रतिद्वंदी औंकारमल व दलीप कुमार को परास्त किया।

नोटा पर पड़े 303 मत

इस बार 303 विद्यार्थियों ने सभी प्रत्याशियों को नकारते हुए नोटा का उपयोग किया। अध्यक्ष पद पर ७३, उपाध्यक्ष पर ६२, महासचिव पर २७ व संयुक्त सचिव पर १४१ वोट नोटा के पड़े। गत वर्ष १५१ वोटा नोटा के पड़े थे।

इन्हें मिले सबसे कम मत

छात्रसंघ चुनाव में अध्यक्ष पद पर सबसे कम १६२ मत एसएफआईके सुभाष जोईया को मिले। इसी प्रकार उपाध्यक्ष पद पर सबसे कम २२६ मत निर्दलीय मनजीत कुमार, महासचिव पद पर १२६ मत शुभम शर्मातथा संयुक्त सचिव पद पर ६२९ एनएसयूआईके औकारमल को मिले।

विद्यार्थी हितों के लिए करेंगे काम

राजकीय लोहिया महाविद्यालय में छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर विजेता रही वंदना मेघवाल ने विद्यार्थीहितों के लिए काम करने की बात कही। उन्होंने कहा कि कॉलेज में रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए प्रयास करेंगे। इसके अलावा खेल सुविधाओं के विस्तार के लिए काम करेंगे।

की आतिशबाजी

चुनाव परिणाम से पहले ही अपने प्रत्याशी की जीत के प्रति आश्वस्त विद्यार्थीकॉलेज के बाहर आतिशबाजी व नारेबाजी करते रहे। परिणामों की घोषणा के साथ ही शास्त्री मार्केट व रेलवे स्टेशन के आस-पास का क्षेत्र नारों से गूंज उठा। विद्यार्थियों ने अपने विजेता प्रत्याशियों का विजय जुलूस निकालकर खुशियां मनाई।

नहीं ले जाने दिया बिना जुलूस के

परिणामों की घोषणा के बाद जुलूस पर पाबंदी को देखते हुए पुलिस ने विजेताओं को घर पर छोड़कर आने के लिए अपनी गाड़ी में बैठा लिया। मगर संगठनों के पदाधिकारी विजय जुलूस निकालने पर अड़ गए। काफी जद्दोजहद कर पदाधिकारियों ने विजेताओं को वापस गाड़ी से उतार लिया। बाद में धर्मस्तूप चौकी सेअखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विजेता प्रत्याशियों का विजय जुलूस निकाला गया। एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने भी अपने विजेता प्रत्याशी कपिल देव का विजय जुलूस निकाला।

सोनू निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित

चूरू. राजकीय विधि महाविद्यालय में निर्विरोध हुए चुनाव के विजेता प्रत्याशियों को बुधवार को पद की शपथ दिलाइ गई। प्राचार्य डा. श्रवण सैनी ने अध्यक्ष सोनू सैनी, उपाध्यक्ष अनिल सोंकरिया, महासचिव मो. हुसैन खान व संयुक्त सचिव ज्योति मीणा आदि को पद की शपथ दिलाई। कुंजबिहारी स्वामी व अरविंद सहित विद्यार्थियों ने प्रत्याशियों का स्वागत किया।

Published On:
Sep, 12 2018 10:39 PM IST