script

पुरानी पेंशन को लेकर कर्मचारी धरने पर

locationचुरूPublished: Feb 13, 2019 11:18:20 am

Submitted by:

piyush sharma

सरकार विरोधी नारेबाजी कर जताया आक्रोश

churu photo

पुरानी पेंशन को लेकर कर्मचारी धरने पर

चूरू. पुरानी पेंशन बहाली राष्ट्रीय आंदोलन, राजस्थान के बैनर तले लामबंद हुए विभिन्न महकमों के कर्मचारियों ने मंगलवार को कलक्ट्रेट के आगे धरना देकर प्रदर्शन किया।
इस दौरान जिलेभर से आए कर्मचारियों ने सरकार विरोधी नारेबाजी कर नई की जगह पुरानी पेंशन योजना वापस लागू करने की मांग को बुलंद किया। बाद में कलक्टर को सीएम के नाम सौंपे गए ज्ञापन में लिखा गया कि राज्य में एक जनवरी २०१४ के बाद नियुक्त सरकारी लोक सेवकों पर पुरानी पेंशन योजना के स्थान पर नवीन अंशदायी पेंशन योजना थोपी गई है। जो कि एक म्यूचल फंड योजना है।
ये पूर्णतया शेयर बाजार पर आधारित होने से इसमें जमा किए गए अंशदान के प्रतिफल की कोईगारंटी नहीं है। कर्मचारियों-अधिकारियों को उनकी सेवानिवृति के बाद वृद्धावस्था में आर्थिक, सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के अनुकूल नहीं है।
न्यूनतम पेंशन की भी कोईगारंटी नहीं है। एनपीएस में सेवानिवृत होने वालों को महज 8 00 से 1200 रुपए तक पेंशन मिलने के मामले सामने आए हैं। इससे कर्मचारियों में रोष व्याप्त है। लोकसभा चुनाव से पहले पुरानी पेंशन व्यवस्था बहाल की जाए। वरना चुनाव में राज्य के पांच लाख से अधिक एनपीएस लोकसेवकों के परिवारों के रोष का सामना करना पड़ेगा।
प्रदर्शन करने वालों में प्रदेश संयुक्त सचिव सुरेंद्र बेनीवाल, रेसला के जिलाध्यक्ष रामकुमार खीचड़, जिला संयोजक राकेश चौधरी, विकास पारीक, हंसराज मेघवाल, आबिद खान, रामलाल भाकर, राजीव तेतरवाल, पवन महर्षि, हेमकरण बोहरा व सुखराम मीणा सहित अनेक महिला-पुरुष कर्मचारी शामिल थे।

पुरानी पेंशन योजना चालू करे सरकार


बीदासर. राजस्थान शिक्षक संघ अम्बेडकर ने मंगलवार को एनपीएस लागू करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम कार्यवाहक एसडीएम ओमप्रकाश वर्मा को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में लिखा है कि एक जनवरी २००४ के बाद नियुक्त समस्त कर्मचारी अधिकारी नवीन पेंशन योजना में आते हैं जो कि इन कर्मचारियों के भविष्य से खिलवाड़ है। इस पेंशन योजना मे कर्मचारी की वृद्धावस्था सुरक्षित नहीं है। कर्मचारियों की नियमित कटौतियों को शेयर बाजार में डाल कर कार्मिकों के भविष्य को खतरे में डाल दिया है। संघ ने पुरानी पेंशन योजना लागू करने की मांग की है। ज्ञापन देने से पहले कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया।
संघ के अध्यक्ष सतीश भाटी ने कहा कि मांगे नहीं मानने पर आन्दोलन किया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में हसंराज मौर्य, रामकुमार, नरेन्द्र, दीपचन्द गुसाईवाल, विकास पूनिया, सुनील आदि शामिल थे।

ट्रेंडिंग वीडियो