script

बनाई मानव शृंखला और देखते ही देखते चमक उठी बावड़ी

locationचित्तौड़गढ़Published: May 26, 2019 11:04:22 pm

Submitted by:

Vijay Sharma

चित्तौडग़ढ़. जिले के भदेसर. राजस्थान पत्रिका के अमृतम जलम अभियान के अंतर्गत भदेसर कस्बे की शिकारवाड़ी स्थित प्राचीन बावड़ी की सफाई कई गई। वर्षों से जीर्णशीर्ण हालत में पड़ी इस बावड़ी में स्वयंसेवकों ने जनभागीदारी से पूरी बावड़ी चमका दी।

chittorgarh

बनाई मानव शृंखला और देखते ही देखते चमक उठी बावड़ी

चित्तौडग़ढ़. जिले के भदेसर. राजस्थान पत्रिका के अमृतम जलम अभियान के अंतर्गत भदेसर कस्बे की शिकारवाड़ी स्थित प्राचीन बावड़ी की सफाई कई गई। वर्षों से जीर्णशीर्ण हालत में पड़ी इस बावड़ी में स्वयंसेवकों ने जनभागीदारी से पूरी बावड़ी चमका दी। मलवे के कारण बावड़ी में पानी नहीं दिखाई दे रहा था, सफाई के बाद इसमें पानी दिखने लगा। अभियान के अंतर्गत रविवार को भदेसर कस्बे के स्वयंसेवकों, जनप्रतिनिधियों ,अधिकारियों व कर्मचारियों के सहयोग से सुबह 7 बजे से सफाई कार्य का शुरू हुआ। स्वयंसेवकों ने श्रंृखला बनाकर मिट्टी, झाड झंखाड निकालने का कार्य शुरू किया जो लगभग 2 घंटे तक तक चला। दो घंटे बाद इसका पैंदा दिखने लगा व जलस्तर भी साफ नजर आने लगा। 20 फीट गहरी इस बावड़ी में अभी तीन-चार फीट पानी भरा हुआ है।
बावडी के उपर हवा के कारण पेड़ों के बड़े-बड़े डाल गिर जाने से दीवारें क्षतिग्रस्त हो गई थी। इस सम्बंध में वन विभाग द्वारा बावड़ी मरम्मत व गहरीकरण के लिए 1 लाख रुपए की स्वीकृति तथा शिकारवाडी की मरम्मत व चार दीवारी निर्माण के लिए 10 लाख रुपए की स्वीकृति हुई थी। तीन दिन पहले वन विभाग के आला अधिकारी ने इस क्षेत्र का दौरा कर कार्य शिघ्र आरम्भ कराने का भरोसा दिलाया था।
बड़ीसादड़ी. राजस्थान पत्रिका के अमृतम जलम अभियान के तहत रविवार को राजमहल के सामने राज परिवार की ओर से 16वीं सदी में बनाई खरा अगली बावड़ी की नगरपालिका के सहयोग से सफाई की गई। जल स्त्रोतों की सफाई के लिए नगरपालिका अध्यक्ष दिलीप चौधरी, उपाध्यक्ष भवानी सिंह देवड़ा, पार्षद राजेन्द्र राणावत, कालूराम व्यास आगे आए। वहीं भारतीय राजपूत महासभा के पूर्व अध्यक्ष विजय सिंह गहलोत, प्रेमसिंह सोलंकी, मोहनसिंह चौहान व अन्य पदाधिकारियों ने श्रमदान किया और नगर पालिका के शंकर लाल, सफाई प्रभारी बाबूलाल सहित महिला पुरुषकर्मियों ने मानव शृंखला बनाकर पेंदे से गंदगी, कूड़ा करकट बाहर निकाला। उल्लेखनीय है कि पिछले समय मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत इस बावड़ी की मरमम्त कराई गई थी। पालिकाध्यक्ष चौधरी ने बावडिय़ों में कचरा नहीं डालने का आग्रह किया। भवानीसिंह देवड़ा ने जल के सदुपयोग करने का आव्हान कर जल को व्यर्थ नहीं बहाने का संकल्प कराया।

ट्रेंडिंग वीडियो