scriptमानव जीवन को सार्थक बनाने के लिए बने शिव-डॉ. सुशील | Shiva-made for making human life worthwhile - Dr Sushil | Patrika News

मानव जीवन को सार्थक बनाने के लिए बने शिव-डॉ. सुशील

locationचित्तौड़गढ़Published: Jul 22, 2019 11:01:17 pm

Submitted by:

Vijay

चित्तौडग़ढ़. जिले के निम्बाहेड़ा स्थित आदर्श कॉलोनी स्थित दिवाकर भवन में सोमवारको धर्मसभा में साध्वी डॉ. सुशील ने कहा कि जिस तरह मजबूत भवन के निर्माण के लिए मजबूत नींव की जरूरत होती है, वैसे ही श्रेष्ठ व्यक्तित्व निर्माण के लिए ज्ञान, चिंतन, चरित्र को सुसंगठित व सशक्त बनाने की जरूरत है।

chittorgarh

मानव जीवन को सार्थक बनाने के लिए बने शिव-डॉ. सुशील

चित्तौडग़ढ़. जिले के निम्बाहेड़ा स्थित आदर्श कॉलोनी स्थित दिवाकर भवन में सोमवारको धर्मसभा में साध्वी डॉ. सुशील ने कहा कि जिस तरह मजबूत भवन के निर्माण के लिए मजबूत नींव की जरूरत होती है, वैसे ही श्रेष्ठ व्यक्तित्व निर्माण के लिए ज्ञान, चिंतन, चरित्र को सुसंगठित व सशक्त बनाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जैसे गहरी नींव वाले भवन आंधी, तूफान व भूकंप के झटकों को सहजता से सहन कर जाते हैं वैसे ही साधना, स्वाध्याय, संयम, सेवा के सूत्रों को आत्मसात करने के बाद व्यक्ति कितने भी कठिन से कठिन समय को सुगमता के साथ पार कर जाता है। साध्वी डॉ. सुशील ने सावन माह की महत्ता बताते हुए कहा कि भगवान ऋषभदेव ओर शिव में अनेक समानताएं है, जिस तरह शिव त्रिशूल से दुश्मनों का नाश करते है ठीक उसी तरह से ऋषभदेव ने ज्ञान दर्शन चरित्र के माध्यम से कर्म रूपी शत्रुओं का नाश किया, दोनों ने जनकल्याण के लिए भ्रमण किया हमें मानव जीवन को सार्थक करते हुए शिव बनना है न कि शव। धर्मसभा के बाद श्री चन्द्रप्रभु स्वामी के जाप किए गए। धर्मसभा में बड़ीसादड़ी, मन्दसौर, उदयपुर, भीलवाड़ा व महाराष्ट्र व अन्य स्थानों के लोग मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो