scriptKarva Chauth Special…….सबने छोड़ दी थी आस, मुझे था पूरा विश्वास | Karva Chauth Special...... Everyone had given up hope, I had full fait | Patrika News

Karva Chauth Special…….सबने छोड़ दी थी आस, मुझे था पूरा विश्वास

locationचित्तौड़गढ़Published: Oct 17, 2019 12:42:21 pm

Submitted by:

Nilesh Kumar Kathed

पति के असहाय हो जाने पर पत्नियों ने दी सेवा की मिसाललंबी उम्र की कामना ही नहीं, सेवा के लिए भी किया समर्पित

Karva Chauth Special.......सबने छोड़ दी थी आस, मुझे था पूरा विश्वास

Karva Chauth Special…….सबने छोड़ दी थी आस, मुझे था पूरा विश्वास

चित्तौडग़ढ़. करवा चौथ पर पति की उम्र की लंबी कामना तो सभी सुहागिन करती है लेकिन कुछ ऐसी भी सुहागिन है जिन्होंने सुहाग की जिंदगी खतरे में आ जाने पर उनकी जिंदगी बचाने के लिए स्वयं को समर्पित कर दिया। उनकी सेवा में खुद को झोंक सुहाग पर्र्व करवा चौथ की भावना को साक्षात कर दिया। उन्होंने बता दिया कि पति की लंबी उम्र की कामना करने के साथ वे जरूरत होने पर उनकी भूमिका निभा परिवार की जिम्मेदारी भी निभा सकती है। पति के काम नहीं कर पाने की स्थिति में उनकी हर तरह से सेवा की।
पांच वर्ष पूर्व एक दुर्घटना में बाइक सवार पति के दोनों पैर पूरी तरह खत्म हो गए और उन्हें थैले में रखकर अस्पताल लाने की नौबत आ गई तो सबने आस छोड़ दी थी लेकिन मुझे पूरा विश्वास था कि करवा चौथ पर मैं लंबी उम्र की जो कामना करती हूं वे खाली नहीं जाएगी। वो विश्वास फलीभूत हुआ पति करीब २६ माह तक पैर भी नहीं हिला पाए तो सेवा में कोई कमी नहीं रखी। इस दौरान परिवार की जिम्मेदारियां भी उठाने का हर संभव प्रयास किया। चित्तौडग़ढ़ की ४५ वर्र्षीय चंचल राव बताती है कि काटून्दा मोड़ पर वर्ष २०१४ में हुए हादसे ने उनकी जिंदगी पर संकट के बादल ला दिए। हालत देेख लोगों ने कहा कि ये जी नहीं पाएंगे लेकिन मैने कहा कि मेरा पति कभी मर नहीं सकता। समय बदला और हालात कुछ सुधरे और पति अब चिकित्सालय में सेवा पर जाने लगे है। हादसे के समय दसवीं कक्षा की छात्रा रही उनकी बेटी बिन्नी को भी उन्होंने हौंसला दिया।
70 वर्ष बाद बना विशेष सुयोग
पंडित अरविन्द भट्ट के अनुसार ७० वर्ष बाद ऐसा अनोखा सुयोग बना है कि चन्द्रमा अपनी पत्नी रोहणी के संग उदित होंगे। चन्द्रोदय रात ८.३५ बजे होगा। भट्ट के अनुसार करवा चौथ पूजा के लिए शुभ मुर्हुत शाम ४.३६ से ६.०३ शुभवेला, शाम ६.०३ से ७.३६ तक अमृत वेला एवं शाम ७.३६ से रात ९.१० बजे तक चल वेला का रहेगा।
चांद को अध्र्य अर्पित करने के बाद खोलेंगी व्रत
चित्तौडग़ढ़. पति की लंबी उम्र और खुशहाली की कामना को लेकर सुहाग पर्व करवा चौथ गुरूवार को मनाया जाएगा। इसके लिए सुहागिनों ने तैयारियां पूरी कर ली है। नवविवाहित महिलाओं में पहले करवा चौथ पर्र्व को लेकर विशेष उत्साह दिखाई दे रहा है। पति की दीर्घायु व सौभाग्य के लिए करवा चौथ पर व्रत रखने के बाद महिलाएं शाम को चांद को अध्र्य अर्पित करने के बाद छलनी से पहले चांद और फिर पति का चेहरा देख व्रत खोलेगी। पति अपनी पत्नी को पानी पिला एवं मिठाई खिलाकर व्रत पूरा करवाते है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो