scriptपानी का स्तर बढ़ा तो किस बांध के खोलने पड़े गेट | If the water level rises, then the gate of which dam was opened | Patrika News
चित्तौड़गढ़

पानी का स्तर बढ़ा तो किस बांध के खोलने पड़े गेट

घोसुण्डा बांध के दो गेट खोल हो रही जल की निकासीबारिश से बांध में पानी की अच्छी आवक

चित्तौड़गढ़Aug 17, 2019 / 11:20 pm

Nilesh Kumar Kathed

chittorgarh

पानी का स्तर बढ़ा तो किस बांध के खोलने पड़े गेट


चित्तौडग़ढ़. जिले में शुक्रवार रात से बारिश का दौर कमजोर पड़ गया लेकिन तीन दिन हुई तेज बारिश के कारण बांध-तालाब छलक रहे है। जिला मुख्यालय से 15 किमी. दूर घोसुण्डा बाँध में पानी आवक को देखते हुए शनिवार को दो गेट खोल दिए गए। ओरई बांध पर भी डेढ़ फीट चादर चल रही है।गेट खुलते ही जलराशि आने से सतपुड़ा मार्ग बंद हो गया। जिले के सबसे बड़े गंभीरी बांध के चार छोटे गेट शनिवार दोपहर १२.३० बजे खोल दिए गए। घोसुण्डा बांध के आपरेटर बगदीराम ने बताया कि तीन दिन से हो रही बारिश से बांध में पानी की अच्छी आवक हुई। शुक्रवार रात 2 बजे अधिकारियों का सूचना पर दस बार सायरन बजाकर जिक अधिकारी एस के साबला की मौजूदगी में 5 नम्बर गेट 100 एमएम खोला गया। शनिवार सुबह 8 .15 बजे से 100 एमएम से बढ़ाकर 300 एमएम किया गया। पानी की और आवक बढने से सुबह 9 बजे पांच नंबर गेट को एक मीटर तक खोलना पड़ा। अधिक पानी आने पर 9.30 बजे दूसरा गेट आधा मीटर खोला गया।
जिला कलक्टर ने किया गंभीरी बांध स्थल का निरीक्षण
जिला कलक्टर शिवांगी स्वर्णकार ने भी गंभीरी बांध स्थल का दौरा कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को बांध से पानी की निकासी के दौरान प्रभावित क्षेत्र के लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं आए ये सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पानी की आवक तथा गेट खोलने, जल प्रवाह के पूर्व एवं बाद में सामने आने वाली स्थितियों के बारे में प्रशासनिक और जल संसाधन विभागीय अधिकारियों से चर्चा की। इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर मुकेश कुमार कलाल, नगर विकास न्यास के सचिव सीडी चारण सहित कई अधिकारी मौजूद थे।
राशमी में एक इंच बारिश
बांधों में पानी की आवक हो रही लेकिन जिले में शनिवार को बारिश का दौर धीमा पड़ गया। चित्तौडग़ढ़ शहर में भी दिन में अधिकतर समय बादल छाए रहे लेकिन फुहारे ही गिरी। शाम सात बजे बाद कुछ देर तेज बारिश हुई। जिला बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार शनिवार शाम ५ बजे समाप्त २४ घंटे में राशमी में २४, निम्बाहेड़ा में ८, भैसरोडग़ढ़ में ७, कपासन व भूपालसागर में ५-५, चित्तौडग़ढ़ एवं बड़ीसादड़ी में २-२ मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो