कुख्यात दस्यु ठोकिया के साथ एसटीएफ टीम पर बरसाई थीं गोलियां, पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान किया गिरफ्तार

Akanksha Singh

Publish: Sep, 12 2018 01:35:58 PM (IST)

कभी पाठा के बीहड़ों में खौफ का दुसरा नाम रहे कुख्यात डकैत ठोकिया के खास व् गैंग के सक्रीय सदस्य को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

चित्रकूट. कभी पाठा के बीहड़ों में खौफ का दुसरा नाम रहे कुख्यात डकैत ठोकिया के खास व् गैंग के सक्रीय सदस्य को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जनपद के मानिकपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत मरवरिया जंगल से मुठभेड़ के दौरान डकैत को गिरफ्तार किया गया। वर्तमान में दहशत का दूसरा नाम बने साढ़े पांच लाख के इनामी दस्यु बबुली कोल को जंगल में ट्रेस करने के दौरान पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर इस डकैत को गिरफ्तार किया। खाकी के हत्थे चढ़े डकैत के पास से तमंचा 12 बोर व् आधा दर्जन कारतूस बरामद हुए हैं। गिरफ्तार डकैत सन 2007 में ठोकिया गैंग द्वारा एसटीएफ टीम पर घातक हमले में गैंग के साथ शामिल था और टीम पर इसने गोलियां बरसाई थीं।

15 हजार का इनामी था गिरफ्तार डकैत

ठोकिया गैंग के सक्रीय सदस्य रहे दस्यु गंगोलिया उर्फ़ गंगादीन पर 15 हजार का इनाम घोषित था। मानिकपुर थाना क्षेत्र के मरवरिया जंगल से उस समय इस दस्यु को गिरफ्तार किया गया जब मानिकपुर थाना पुलिस कुख्यात दस्यु सरगना बबुली कोल की तलाश अभी हाल ही में हुई गंगा कावेरी एक्सप्रेस ट्रेन डकैती के लुटेरों की सर्चिंग में जंगल में कॉम्बिंग कर रही थी। इसी दौरान मुखबिर की सूचना पर दस्यु गंगोलिया के होने की सूचना मिली जिसपर पुलिस ने घेरेबंदी करते हुए गंगोलिया को ट्रेस किया।

डकैत ने की फायरिंग

डकैत की गिरफ्तारी को लेकर जानकारी देते हुए मानिकपुर थानाध्यक्ष केपी दुबे ने बताया कि दस्यु गंगोलिया ने पुलिस टीम को देखते ही फायर झोंकना शुरू कर दिया जिसपर टीम ने भी पोजीशन लेते हुए जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ के दौरान इस डकैत को गिरफ़्तार कर लिया गया। पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार डकैत ठोकिया गैंग का हार्डकोर मेंबर रहा है और सन 2008 में यूपी एसटीएफ की टीम पर कोल्हुआ जंगल में गैंग द्वारा किए गए घातक हमले में ठोकिया के साथ शामिल था। ठोकिया के इनकाउंटर के बाद गंगोलिया खूंखार डकैत बलखड़िया के साथ उसके गैंग में शामिल हो गया और बलखड़िया के भी इनकाउंटर के बाद ये फरारी काटने लगा लेकिन बीहड़ में सक्रीय था।


दर्जन भर मुकदमें

गिरफ्तार डकैत के ऊपर विभिन्न संगीन मामलों को लेकर मानिकपुर व् मारकुंडी थाने में दर्जन भर मुकदमें दर्ज हैं। जिसमें हत्या अपहरण लूट पुलिस मुठभेड़ जैसे मामले शामिल हैं। एसपी मनोज कुमार झा ने मानिकपुर थाना पुलिस टीम को 10 हजार का इनाम देने की घोषणा की है।

More Videos

Web Title "Up police arrest robbers in chitrakoot"