script

चेकिंग के दौरान खनिज विभाग की टीम पर बेख़ौफ़ डम्पर चालक ने किया हमला उसके बाद हुआ कुछ ऐसा कि…

locationचित्रकूटPublished: Nov 17, 2018 12:37:45 pm

सिस्टम को चुनौती देते खनन माफियाओं पर लगाम कसने के दौरान खनिज विभाग की टीम को अपनी जान भी दांव पर लगानी पड़ रही है

attack

चेकिंग के दौरान खनिज विभाग की टीम पर बेख़ौफ़ डम्पर चालक ने किया हमला उसके बाद हुआ कुछ ऐसा कि…

चित्रकूट: अवैध खनन पर रोकथाम को लेकर शासन प्रशासन की लाख कवायदों के बावजूद खनन माफियाओं के हौंसले बुलंद हैं. अवैध खननधारी किसी भी स्तर पर जाकर अपने नापाक मंसूबों को कामयाब बनाने की कोशिश में है. सिस्टम को चुनौती देते खनन माफियाओं पर लगाम कसने के दौरान खनिज विभाग की टीम को अपनी जान भी दांव पर लगानी पड़ रही है. कुछ ऐसा ही हुआ जनपद में उस दौरान जब अवैध खनन व ओवरलोडिंग की सूचना पर टीम चेकिंग अभियान चला रही थी. दबंग खनन माफिया के डम्फर चालक ने खनिज विभाग की टीम पर हमला कर दिया जिसमें एक सिपाही घायल हो गया इस दौरान हमलावर डम्फर चालक को गिरफ्तार कर मौके से दो डम्फरों को सीज कर दिया गया अवैध खनन व ओवरलोडिंग के चलते.

चेकिंग के दौरान हुआ हमला


जनपद के भरतकूप ऑपरेशन पोस्ट अंतर्गत गोंडा पहाड़ मार्ग पर खनिज विभाग को अवैध खनन व ओवरलोडिंग की सूचना मिली. घटना की जानकारी के अनुसार सूचना पर जिला खनिज अधिकारी मिथलेश पाण्डेय और भरतकूप ऑपरेशन पोस्ट इंचार्ज तपेश मिश्रा मय टीम उक्त मार्ग पर चेकिंग करने पहुंचे. जानकारी के मुताबिक चेकिंग के दौरान मार्ग से गुजर रहे गिट्टी लदे दो डम्फरों को टीम ने रोक लिया. टीम के लोगों द्वारा डम्फर चालकों से कागजात दिखाने के लिए कहने पर एक डम्फर चालक टीम के लोगों से उलझ गया और अचानक उसने जिला खनिज अधिकारी मिथलेश पाण्डेय सहित अन्य मौजूद लोगों पर हमला कर दिया. इस दौरान हमलावर चालक को पकड़ने के दौरान हुई हांथापाई में विवेक कुमार नाम का सिपाही घायल हो गया लेकिन किसी तरह हमलावर को टीम के लोगों ने पकड़ लिया जिसके बाद उसे कोतवाली कर्वी लाया गया. उधर मौके पर मौजूद दोनों डम्फरों को वैध कागजात न होने पर सीज कर दिया गया. जिला खनिज अधिकारी मिथलेश पाण्डेय का कहना है कि अवैध खनन के खिलाफ कार्रवाई जारी रहेगी. हमलावर चालक को जेल भेज दिया गया है साथ ही डम्फर मालिक के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है
भाग खड़े हुए अवैध रूप से पत्थर तोड़ने वाले


उधर खनिज विभाग व प्रशासन की एक अन्य छापामार कार्रवाई के दौरान अवैध रूप से पत्थर तोड़ने वाले दर्जन भर लोग भाग खड़े हुए. टीम को मौके से हथौड़े शब्बर कुदाल आदि औजार बरामद हुए हैं. खनिज विभाग की यह कार्रवाई जनपद के बरगढ़ थाना क्षेत्र में की गई. इस मामले में बरगढ़ थाने में दर्जन भर अज्ञात लोगों के खिलाफ खनिज अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई है.

ट्रेंडिंग वीडियो