script

वर्षों से अटका इस परियोजना का काम जल्द हो सकता है शुरू

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 18, 2019 04:52:15 pm

लंबे समय से लंबित शारदा परियोजना पर काम शुरू करने की तिथी तय हो गई है। 8 नवंबर को कोयला मंत्री की उपस्थिति में खदान का काम शुरू किया जाएगा।

Work on project

Work on project

छिंदवाड़ा/परासिया. कोयलांचल में लंबे समय से लंबित शारदा परियोजना पर काम शुरू करने की तिथी तय हो गई है। 8 नवंबर को कोयला मंत्री की उपस्थिति में खदान का काम शुरू किया जाएगा।
पेंच की धनक शा खदान में उसी दिन काम शुरू करने की योजना बनाई गयी है, हालांकि भूमि अधिग्रहण को लेकर कुछ गतिरोध बना हुआ है जिसको लेकर पेंच महाप्रबंधक ने गुरुवार को कलेक्टर से चर्चा भी की है। गुरूवार को छिंदवाडा के एक निजी होटल में वेकोलि के डायरेक्टर टेक्निकल सहित उच्च अधिकारियों ने कन्हान महाप्रबंधक मो. साबिर और पेंच महाप्रबंधक सोहाग पांडया से लंबी चर्चा की । जिसमें आठ नवंबर को शारदा परियोजना तथा धनकशा खदान का काम शुरू करने पर सहमति बनी है। वेकोलि अधिकारियों ने 8 नवंबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं सांसद नकुलनाथ की कार्यक्रम में उपस्थिति के लिए भी प्रयास किया है। बीएमएस प्रदेश मंत्री राकेश चतुर्वेदी ने बताया कि आठ नवंबर को शारदा और धनकशा खदान का काम विधिवत शुरू हो जाएगा।
22 वर्ष पहले बना था शारदा प्रोजेक्ट- कन्हान क्षेत्र के जमकुंडा के समीप पांजरा जंगल में शारदा परियोजना का प्रोजेक्ट तत्कालीन सर्वे अधिकारी शरद गोस्वामी ने बनाया था। उनके नाम पर शारदा प्रोजेक्ट नामकरण हुआ उन्होने 20 ड्रिलिंग कराकर कोयला ढूढ निकाा था। 30 वर्षो तक चलने वाली इस खदान में 350 फिट की गहराई से डी ग्रेड का कोयला निकाला जाएगा तथा 600 का मेनपावर लगेगा।
दो वर्ष पूर्व जब खदान खोलने की निविदा की गई थी तो ठेकेदार ने खदान खोलने के लिए 50 से अधिक पेड़ों की कटाई की थी। खदान को लेकर पहले ही वन विभाग से एनओसी मिल चुकी है और खदान वाले भाग में कोई राजस्व भूमि भी नहीं है। लेकिन इसके बाद भी काम प्रारंभ नहीं हो पाया है।
2004 में किया था पूजन
अंबाड़ा उपक्षेत्र के अंतर्गत शारदा परियोजना को खोलने के लिए करीब 15 वर्ष पूर्व 4 फरवरी 2004 को प्रदेश की तत्कालीन मुख्यमंत्री उमा भारती एवं कोयला राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने भूमि पूजन किया था। इसके बाद पिछले वर्ष सितंबर में तत्कालीन कोयला मंत्री पियूष गोयल ने जनआर्शीवाद यात्रा में शारदा खदान खुलने की तिथि निर्धारित की थी लेकिन तय सीमा में खदान प्रारंभ नहीं हो पायी। अब शारदा परियोजना पर काम शुरू करने की तिथी 8 नवंबर तय की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो