scriptकिसानों पर मौसम की मार | Weather hits farmers | Patrika News
छिंदवाड़ा

किसानों पर मौसम की मार

बेमौसम बारिश के कारण गेहूं की अधिकांश फसलें जमीन पर गिर जाने से अब किसान चिंता में है।

छिंदवाड़ाMar 15, 2020 / 11:22 pm

arun garhewal

किसानों पर मौसम की मार

किसानों पर मौसम की मार

छिंदवाड़ा. गुमगांव. गत दिनों तेज बारिश और ओले गिरने से किसानों के खेतों में खड़ी गेहूं फसल को काफी नुकसान हुआ है। वहीं कई ग्रामीणों के घरों की छत पर लगे कवेलू एवं सीमेंट सीट टूट फूट गई हैं। गुमगांव सहित ग्राम खापा बिहारी, दिलावर मोहगांव, गोहरगांव मोघर अन्य गांव बेमौसम बारिश से किसान गेहूं की फसलें जो अब पक चुकी और काटने की स्थिति में है पूरी तरह खेतों में बैठ गई है। बेमौसम बारिश के कारण गेहूं की अधिकांश फसलें जमीन पर गिर जाने से अब किसान चिंता में है।
समसवाड़ा. ग्राम समसवाड़ा ग्रामीणों मकानों की कवेलू, छत को शुक्रवार को हुई ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है। ग्राम के अर्जुन सिंह, धु्रव सिंह, देवी सिंह डेहरिया, सीताराम सनोडिया, छोटू यादव, रामलाल विश्वकर्मा, लक्ष्मी चंद साहू, जितेंद्र ठाकुर, श्रीचंद यादव, पंचम विश्वकर्मा, कोमल डेहरिया, पंचम लहरिया, कालीचरण सनोडिया, मंगल गोंड आनिल बारेलाल गोंड, राम विश्वकर्मा, गरुड़ ठाकुर, हुकुम ठाकुर, राजेश यादव, शरीफ खान , भौजे पंचेश्वर, रामभरोस साहू, भारत और विपत लाल डेहरिया, पुष्पा यादव सहित अन्य ग्रामीणों को ओलावृष्टि से नुकसान हुआ है। अब ग्रामीणों शासन प्रशासन से शीघ्र सर्वे कर मुआवजे की मांग की है।
चौरई ञ्च पत्रिका. चौरई क्षेत्र में शुक्रवार को हुई ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों में पीडि़त किसानों से मिलने और खेतों का निरीक्षण करने शनिवार को चौरई क्षेत्र के पूर्व विधायक पंडित रमेश दुबे क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों और भाजपा नेताओं के साथ पहुंचे और किसानों से मुलाक़ात की।
भाजपा नेताओं ने ओलावृष्टि से प्रभावित ग्राम समसवाड़ा, घोड़ावाड़ी, मडुआखुर्द, हसनपुर, सीतापार समेत अन्य गांवों में जाकर फसलों और ओला से प्रभावित घरो का निरीक्षण किया। इस दौरान पीडि़तों ने पूर्व विधायक दुबे अपना दर्द बताया।
पूर्व विधायक ने पीडि़तो से दर्द साझा करते हुए अपनी एवं भाजपा की ओर से मदद का भरोसा दिलाया। साथ ही मुआवजे की मांग प्रशासनिक अधिकारियों तक पहुंचाने और जल्द ही नुक़सान का सर्वे कराने का आश्वासन दिया। भ्रमण के दौरान ग्राम समसवाड़ा में ओलावृष्टि से घरों के कवेलू और सीमेंट सीट बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने से ग्रामीणों ने पूर्व विधायक से मुआवजा दिलाने की मांग भी रखी। इस दौरान जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेन्द्र सिंह रघुवंशी, भाजपा नेता प्रेमसिंह ठाकुर, श्यामसिंह ठाकुर, जगदीश चौबे, सुरेश शर्मा, जितेन्द्र चौरे, अमित सोनी, रजनीश गौतम , अनुराग जैन, सुमेर ठाकुर, मदन राय, महेंद्र वर्मा , घनश्याम शर्मा, मदन ठाकुर, हरीश ठाकुर, पंकज साहू समेत बड़ी संख्या में ग्रामीणजन और किसान उपस्थित रहे।

Hindi News/ Chhindwara / किसानों पर मौसम की मार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो