शासन की बेरुखी से इस रक्षाबंधन पर दाने को मोहताज रहेंगे कुछ लोग

By: Prabha Shankar Giri

Published On:
Aug, 13 2019 08:00 AM IST

  • गरीबों को नहीं मिल पाएगी राशन की पात्रता पर्ची

छिंदवाड़ा. इस रक्षाबंधन से पहले भी गरीबों को राशन की पात्रता पर्ची नहीं मिल पाएगी और उन्हें फीका त्योहार मनाना पडेग़ा। इस पात्रता पर्ची के भोपाल से जनरेट न होने के चक्कर में करीब छह हजार गरीब परिवारों की की दौड़भाग थम नहीं रही है। कलेक्ट्रेट और खाद्य आपूर्ति विभाग में लोग शिकायत करते-करते थक गए तो सीएम हेल्पलाइन 181 में कॉल की जा रही है। अभी तक इस समस्या का समाधान नहीं निकल सका है।
यह समस्या पिछले दो साल पहले दिसम्बर 2017 से बनी है। जब अचानक राशन की पात्रता पर्ची भोपाल से जनरेट होना बंद हो गई थी। इसका कारण यह बताया गया था कि राशन का कोटा सीमित है और इसकी मांग करने वाले अधिक हंै। इस बीच यह सामने आया कि राशन की पात्रता की 25 केटेगरी में अपात्र यानी धनी, सम्पन्न और दबंग लोग ज्यादा शामिल हो गए हंै। इसके कारण वास्तविक गरीबों के नाम शामिल नहीं हो पा रहे हैं। ऐसे अपात्रों के नाम काटने के लिए पिछले साल 2018 में अभियान चलाया गया और कुछ लोगों के नाम जोड़े गए। फिर भी अभी करीब छह हजार लोगों की प्रतीक्षा बनी हुई है। ये लोग सीएम हेल्पलाइन में शिकायत कर रहे हैं। फिलहाल 190 शिकायतों को देखा जा सकता है। इनका निराकरण भोपाल से हो सकता है, लेकिन उस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। खासकर इन गरीबों को राशन न मिलना त्योहार के मौके पर अखरता है। इस बार का रक्षाबंधन भी उन्हें फीका ही मनाना पड़ेगा।
सहायक आपूर्ति अधिकारी डीके मिश्रा का कहना है कि पात्रता पर्ची भोपाल से जनरेट होती है। जैसे
ही गरीब परिवारों के नाम पर्ची आएगी, उन्हें राशन का आवंटन किया जाएगा।
इनकी भी शिकायतें
विभाग संख्या
बिजली 93
कृषि 182
खाद्य आपूर्ति 190
नगरीय निकाय 122
पंचायत 314
महिला बाल विकास 947
राजस्व 304
लीड बैंक 236
पीएचइ 217
संस्थागत वित्त 266
कुल 4374

Published On:
Aug, 13 2019 08:00 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।