आखिर लेफ्ट हैंडर्स, क्यों होते हैं सबसे अलग, देखिए वीडियो

By: Prabha Shankar Giri

Published On:
Aug, 13 2019 12:05 PM IST

 
  • ‘सेरेब्रल कॉर्टेक्स’ तय करता है हाथों की सक्रियता

छिंदवाड़ा. लेफ्ट हैंड से कार्य करने वाले व्यक्ति अक्सर लोगों के लिए चर्चा का विषय होते हैं, लेकिन यह कोई बीमारी या शारीरिक कमजोरी का प्रतीक नहीं है। मस्तिष्क के निर्देश पर व्यक्ति दोनों में से किसी एक हाथ को सक्रिय करता है। अंतरराष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर डे पर जिला अस्पताल के चिकित्सा अधिकारी डॉ. एलके गुल्हानी से चर्चा की गई, जिसमें उन्होंने बताया कि मनुष्य के हाथों का फंक्शन ‘सेरेब्रल कॉर्टेक्स’ से निश्चित होता है। शरीर का नियंत्रण तथा संचालन पूरी तरह मस्तिष्क पर निर्भर होता है। कई बार परिवार में एक या दो व्यक्ति लेफ्ट हैंड से सक्रिय नजर आते, जबकि माता-पिता या अन्य सदस्य राइट हैंड से सक्रिय होते हैं। इसलिए इस अवस्था को जेनेटिक नहीं माना जा सकता है। डॉ. गुल्हानी ने बताया कि वे भी लेफ्टी हंै, लेकिन माता-पिता सभी राइट हैंडर हैं। हालांकि बचपन में राइट हैंड से लिखने के लिए काफी प्रयास किए गए, लेकिन सफलता नहीं मिली। यह कोई सामाजिक भेदभाव का प्रतीक नहीं है। महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों में अधिक मामले सामने आते हंै। बताया जाता है कि राइट हैंडर की अपेक्षा लेफ्टी अधिक एक्स्ट्राऑर्डिनरी होते हैं।

ऐसे हुई शुरुआत -
वर्ष 1991 में अंतरराष्ट्रीय लेफ्ट हैंडर्स डे की शुरुआत हुई तथा प्रतिवर्ष 13 अगस्त को यह दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य लेफ्टी लोगों की हीनभावना को खत्म करना बताया जाता है।

लेफ्ट हैंडर्स से जुड़ी कुछ रोचक बातें -
1. लेफ्टी कोई भी डिजाइन बनाए, लेकिन उनका रुख हमेशा दायीं ओर होता है।
2. जुड़वा बच्चों की स्थिति में एक बच्चे के लेफ्टी होने की संभावना अधिक होती है।
3. पानी के अंदर किसी भी चीज को पहचानने की क्षमता लेफ्ट हैंडर्स में अधिक होती है।
4. लेफ्टी टेनिस, बेसबॉल, स्विमिंग, क्रिकेट जैसे खेलों में उस्ताद होते हंै।
5. लेफ्टी अन्य की अपेक्षा अधिक परिपक्व तथा तेज दिमाग वाले होते हैं।
6. कल्पना करने की क्षमता लेफ्टियों में अधिक होती है।

Published On:
Aug, 13 2019 12:05 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।