साधकों ने किया मौन धारण

By: Sunil Lakhera

Updated On: 24 Aug 2019, 05:06:53 PM IST

  • गायत्री शक्तिपीठ में तीन दिवसीय कार्यक्रम

सौंसर. नगर के गायत्री शक्तिपीठ में तीन दिवसीय कार्यक्रमों के चलते प्रथम दिवस शुक्रवार को सुबह अनुष्ठान कर्ता साधकों के द्वारा एक दिवसीय मौन व्रत धारण किया गया। मौन धारण साधना में तहसील के विभिन्न क्षेत्रों से आए सैकड़ों साधक शामिल हुए।
साधना शिविर में विभिन्न आयाम जिसमें ध्यान प्राणायाम आत्मा परिशोधन स्वाध्याय नाद, योग, ध्यान आदि का अभ्यास कराया गया। शिविर में मनोहर हिंगवे, ज्ञानेश्वर काले एवं भरत प्रजापति का विशेष योगदान रहा। इस अवसर पर जिला स्तरीय साधना प्रमुख एवं गायत्री परिवार ट्रस्ट शहर के मुख्य प्रबंध ट्रस्टी ने सभी साधकों को धन्यवाद ज्ञापित किया। 24 अगस्त की संख्या में विराट दीप यज्ञ संपन्न किया जाएगा इसमें शांतिकुंज हरिद्वार से पधारे युवा प्रकोष्ठ के अंतरराष्ट्रीय संयोजक के पी दुबे के द्वारा मार्गदर्शन दिया जाएगा।
विद्यार्थी चेतना जागरण शिविर -अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में संकल्प हायर सेकंडरी स्कूल सौंसर में शनिवार को विद्यार्थी चेतना जागरण शिविर का आयोजन किया गया है। संस्था संचालक राजेंद्र निमकर ने बताया कि गायत्री परिवार द्वारा आयोजित शिविर में तेज रफ्तार जिंदगी एवं प्रतिस्पर्धा एवं पाश्चात्य प्रभाव से माननीय मूल्यों का ह्रास हो रहा है। युवा पीढ़ी भटकाव की ओर है इसी तारतम्य में युवा पीढ़ी को सबल, सुसंस्कृत एवं सफल बनाने को लेकर मार्गदर्शन प्रदान करने गायत्री परिवार के अंतरराष्ट्रीय युवा संयोजक केपी दुबे छात्र-छात्राओं को अपना व्याख्यान देंगे।

Updated On:
24 Aug 2019, 05:06:52 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।