scriptबप्पा की विदाई बेला पर झूमकर बरसे बदरा, देखें वीडियो | rain in chhindwara | Patrika News

बप्पा की विदाई बेला पर झूमकर बरसे बदरा, देखें वीडियो

locationछिंदवाड़ाPublished: Sep 24, 2018 11:36:49 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

भादो की झड़ी में भीगा पूरा अंचल

rain in chhindwara

rain in chhindwara

छिंदवाड़ा. गणेश प्रतिमा विसर्जन के मौके पर रविवार को भी दोपहर के बाद रह-रहकर तेज बारिश हुई। भादो के महीने में तीन दिन से लगी झड़ी से पूरा अंचल भीग रहा है। पूरे जिले में हो रही बारिश के कारण जिले के नदी तालाबों का जलस्तर भी बढ़ा है।
बिछुआ, मोहखेड़ क्षेत्र में दोपहर को करीब दो घंटे मूसलाधार बारिश हुई। शहर में भी शाम चार बजे के बाद अचानक तेज झड़ी लगी। लगभग आधा घंटे मूसलाधार पानी ने शहर को थमा सा दिया। रविवार को पूरा शहर गणेश विजर्सन में लगा हुआ था। कई लोगों ने तो बारिश में ही बाप्पा का विसर्जन किया और बारिश के लिए उन्हें धन्यवाद दिया। पिछले तीन दिनों में जिले में करीब १०० मिमी बारिश हुई है।
अब तक 750 मिमी औसत बारिश

जिले में औसत बारिश का आंकड़ा 750 मिमी तक पहुंच गया है। हालांकि अभी भी सामान्य औसत बारिश के लिए जिले में लगातार बारिश की जरूरत है। औसत बारिश तक पहुंचना तो इस वर्ष मुश्किल लग रहा है लेकिन मौजूदा बारिश फसलों के लिए बेहद महत्वपूर्ण बताई जा रही है। दो तीन दिन एेसा ही मौसम रहता है तो जलस्रोतों का जलस्तर बढ़ जाएगा।
कन्हरगांव में पांच सेमी बढ़ा पानी

जिले में तीन दिन से हो रही बारिश के बाद खेत खलिहानों के लिए पर्याप्त पानी की आपूर्ति हो गई है, लेकिन कन्हरगांव डैम के लेबल में कोई खास बढ़ोतरी नहीं हुई है। रविवार को डैम में 707.52 मीटर पानी स्टोर आंका गया। शनिवार को यह 707.47 मीटर था। यानी तीन दिन की बारिश के बाद भी सिर्फ पांच सेमी पानी बढ़ा है। इसी तरह माचागोरा डैम में पानी का स्टोरेज 625.15 मीटर है। डैम के कार्यपालन यंत्री आशीष महाजन का कहना है कि पेंच नदी के पानी पर लगातार निगरानी रखी जा रही है। डैम में पानी ज्यादा भरता है तो ही पानी छोडऩे सम्बंधी निर्णय लिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो