scriptसात साल से अपना हक पाने इंतजार कर रहे दूसरे की लड़ाई सुलझाने वाले ये जवान | Police constables waiting promotions for seven years | Patrika News
छिंदवाड़ा

सात साल से अपना हक पाने इंतजार कर रहे दूसरे की लड़ाई सुलझाने वाले ये जवान

पुलिस विभाग का मामला

छिंदवाड़ाJun 10, 2019 / 12:13 am

Rajendra Sharma

छिंदवाड़ा. न तो ड्यूटी का समय तय है और न ही छुट्टी का पता रहता है। किसी भी परिस्थिति से निबटने के लिए पुलिस हमेशा तैयार रहती है। आंदोलन हो या फिर बलवा हमेशा स्थिति सामान्य करने के लिए डट जाती है। किसी विभाग का संगठन अगर अपनी वेतन बढ़ाने के लिए हड़ताल करें और वह उग्र हो तो उसे भी पुलिस शांत कराती नजर आएगी। जब अपने हक के लिए लडऩे की बात आती है तो पुलिस शांत रहती है। न आंदोलन कर सकती है, न ही ज्ञापन सौंप सकती। पदोन्नति के लिए करीब सात वर्ष पहले पुलिस विभाग में परीक्षा ली गई थी।
नियमानुसार विभागीय परीक्षा में आरक्षक शामिल भी हुए और परीक्षा भी दी। परिणाम आया तो उसमें पास भी हुए और एक उम्मीद भी जाग गई कि अब जल्द ही पदोन्नति हो जाएगी। प्रमोशन मिलता तो वेतन बढऩे के साथ ही आगे और पदोन्नत होने के रास्ते भी साफ हो जाते। किन्तु एक लम्बा अरसा बीत चुका है पर पुलिसकर्मियों को प्रमोशन नहीं दिया गया। समय के साथ व्यवस्था के खिलाफ आक्रोश बढ़ता जा रहा है। प्रमोशन नहीं होने के कारण वेतन से लेकर अन्य सुविधाएं भी नहीं मिल रहीं हैं। अब तक वरिष्ठ अधिकारी ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया है।
police
IMAGE CREDIT: patrika
परीक्षा में 202 आरक्षक बैठे थे

आरक्षक से प्रधान आरक्षक (अ) वर्ग की परीक्षा जिला मुख्यालय पर साल 2012 में आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में जिले में पदस्थ रहे 202 आरक्षक शामिल हुए थे। नियमानुसार आयोजित की गई विभागीय परीक्षा पास करने के बाद भी पदोन्नति नहीं मिली है। बताया जा रहा है कि परीक्षा में शामिल हुए आरक्षकों में से कुछ को प्रमोशन भी दिया जा चुका है। वेतन में बढ़ोत्तरी होने के साथ ही आने वाले कुछ साल के भीतर उन्हें अगली परीक्षा में बैठने का मौका मिलता। बताया जा रहा है कि वरिष्ठता के आधार पर विभाग से मिलने वाले अन्य फायदे भी उन्हें मिलते। बताया जा रहा है कि आस-पास के जिलों में पदस्थ आरक्षकों को इसका लाभ मिल रहा है।
लेंगे मार्गदर्शन

मामला पुराना हो चुका है, इसीलिए रिकॉर्ड देखा जाएगा। वरिष्ठ अधिकारियों से मार्गदर्शन लेकर शासन के नियमानुसार दस्तावेजी कार्रवाई की जाएगी। -मनोज कुमार राय, एसपी, छिंदवाड़ा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो