script

घटिया हेलमेट पुलिस से बचा सकते हैं ‘मौत’ से नहीं

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 15, 2019 12:37:08 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

वाहन चालक नहीं हो रहे जागरूक

Not awareness of drivers for helmet

helmet

छिंदवाड़ा. बाइक से चलते समय किसी भी तरह की दुर्घटना या फिर हादसे में सिर पर आने वाली चोट के कारण मौत हो जाती है। पुलिस के एक सर्वे में भी इस बात का खुलासा हुआ है कि दुर्घटना के बाद सिर पर आने वाली चोट के कारण ही अक्सर बाइक सवार की मौत होती है। सिर पर हेलमेट लगा हो तो ज्यादातर बाइक सवार की जान बच सकती है, लेकिन लोग जागरुकता के अभाव में हेलमेट को सिर का बोझ समझते हैं। हेलमेट न लगाना पड़े इसके लिए कई तरीके बाइक चालक निकालते हैं। सडक़ दुर्घटनाओं में होने वाली मौत के आंकड़े को कम करने और सुरक्षित सफर के लिए पुलिस बाइक सवारों को हेलमेट लगाने के लिए प्रेरित करती है। चालानी कार्रवाई के पीछे भी पुलिस का यही मकसद होता है। हेलमेट नहीं पहनने पर 250 रुपए का चालान देना पड़ता है। घटिया किस्म के हेलमेट केवल पुलिस की चालानी कार्रवाई से बचने में काम आ सकते हैं। मौत से बिल्कुल भी नहीं बचा जा सकता, इस बात को बाइक चलाने वाले समझ नहीं पा रहे हैं। पुलिस जैसे ही सख्ती बरतती है, बाजार में हेलमेट की बिक्री अचानक बढ़ जाती है। इसके बाद भी लोग उपयोग करते दिखाई नहीं दे रहे हैं। डीलर भी बाइक के साथ एक हेलमेट देते ही हैं। इसके बाद भी लोग इस्तेमाल में नहीं ला रहे। सख्त कानून और लगातार जागरूक करने के बाद भी बाइक सवारों पर इसका कोई असर नहीं हो रहा है।
फुटपाथ से घटिया हेलमेट खरीद रहे लोग

पुलिस की सख्ती बढ़ते ही बाइक सवार बाजार में बिकने वाले घटिया हेलमेट खरीद रहे हैं। इस तरह के हेलमेट चालान के केवल 250 रुपए बचा सकते हैं, लेकिन दुर्घटना के वक्त जान नहीं। घटिया हेलमेट मामूली ठोकर से टूट जाते हैं और कई बार उससे निकले टुकड़े सिर को चोट पहुंचाते हैं। कुछ लोग फुटपाथ पर दुकान लगाकर हेलमेट बेच रहे हैं जो पूरी तरह से घटिया होते हैं। साल 2018 में जिले के अंदर हुईं दुर्घटनाओं में 359 लोगों की जान चली गई। अधिकांश दुर्घटनाओं में सामने आया कि बाइक सवार ने हेलमेट नहीं लगाया जिसके कारण मौत हो गई।
अमानक हेलमेट नहीं बिकने देंगे

पुलिस की कार्रवाई से बचने के लिए कोई भी घटिया हेलमेट न खरीदें, क्योंकि केवल सिर्फ कार्रवाई से बचना है तो पुलिस ने हेलमेट बैंक खोल रखा है वहां से लेकर काम चला सकते हैं। अपनी सुरक्षा को ध्यान में रखकर हेलमेट खरीदने की अपील बाइक सवारों से हैं। शहर के अंदर किसी भी सूरत में अमानक स्तर के हेलमेट नहीं बिकने दिए जाएंगे। घटिया हेलमेट बेचने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।
सुदेश कुमार सिंह, डीएसपी ट्रैफिक

ट्रेंडिंग वीडियो