script61 छात्रावासों में 1000 से अधिक मजदूर क्वॉरंटीन | More than 1000 workers quarantine in 61 hostels | Patrika News
छिंदवाड़ा

61 छात्रावासों में 1000 से अधिक मजदूर क्वॉरंटीन

विधानसभा क्षेत्र में कोरोना लॉकडाउन के दौरान पलायन कर महानगरों में गए मजदूरों का घर वापसी का क्रम जारी है।

छिंदवाड़ाMay 08, 2020 / 06:29 pm

SACHIN NARNAWRE

mmmm.jpg
जुन्नारदेव . विधानसभा क्षेत्र में कोरोना लॉकडाउन के दौरान पलायन कर महानगरों में गए मजदूरों का घर वापसी का क्रम जारी है। आदिवासी विधानसभा जुन्नारदेव में रोजाना सैकड़ों की संख्या में मजदूर अपने घर आ रहे हैं। मिली जानकारी अनुसार अब तक विधानसभा क्षेत्र में मजदूरों की घर वापसी का आंकड़ा लगभग 8000 के पार हो गया है और लगातार मजदूर रोजाना आ रहे हैं।
विधानसभा क्षेत्र में पहुंचे मजदूरों की स्वास्थ्य जांच कर उनकी जुन्नारदेव थाने में एंट्री कर क्वॉरंटीन सेन्टर अथवा घरों में भेजा जा रहा है। गौरतलब हो कि समूचे विधानसभा क्षेत्र में प्रतिवर्ष हजारों की संख्या में आदिवासी मजदूर रोजगार की चाहा में पलायन कर महानगर जाते हंै। इस आदिवासी विधानसभा जुन्नारदेव में शुरू से ही रोजगार के साधनों का अभाव रहने के कारण मजदूर वर्ग लगातार शोषित और पीडि़त है, जो इस कोरोना काल में अब स्पष्ट रूप से सामने आ गया है।
अधिकारी लगातार दे रहे सेवाएं : विधानसभा क्षेत्र में जहां हजारों की संख्या में मजदूर घर वापसी कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी लगातार बढ़ रही है। एसडीएम रोशन राय ने बताया कि अब तक 8000 से अधिक मजदूर लौटे हैं। वहीं तहसीलदार कमलेशराम नीरज ने बताया कि जोन के अनुसार मजदूरों को क्वॉरंटीन किया जा रहा है, जिनमें रेड जोन से आए मजदूरों को ही क्वॉरंटीन सेंटर भेजा जा रहा है। शेष अन्य को होम क्वॉरंटीन किया जा रहा है। थाना प्रभारी प्रतीक्षा मार्को ने बताया कि मजदूरों की जांच बाद उन्हें बसों के माध्यम से क्वॉरंटीन सेंटर अथवा घर भेजा जा रहा है। जुन्नारदेव विधानसभा क्षेत्र के जुन्नारदेव, दमुआ और तामिया में कुल 61 क्वॉरंटीन सेंटर बनाए गए हैं। एसडीएम राय ने बताया कि वर्तमान में इन सेंटर में मजदूरों का आंकड़ा लगभग 1100 है। इन लोगों को प्रशासन पूर्ण सुविधा मुहैया करा रहा है।

Hindi News/ Chhindwara / 61 छात्रावासों में 1000 से अधिक मजदूर क्वॉरंटीन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो