scriptसीएम के जिले में खेती, बिजली और गो-शाला पर यह बोले पीएस, आप भी जानें | meeting of Chief Secretary, directions given | Patrika News

सीएम के जिले में खेती, बिजली और गो-शाला पर यह बोले पीएस, आप भी जानें

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 16, 2019 12:33:29 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

प्रमुख सचिव ने ली अधिकारियों की बैठक, दिए निर्देश

chhindwara

meeting of Chief Secretary, directions given

छिंदवाड़ा. प्रमुख सचिव वित्त एवं प्रभारी सचिव छिंदवाड़ा डॉ. मनोज गोविल ने सीएम कमलनाथ की मंशा के अनुरूप खेती, बिजली, ऋण माफी और गो-शाला पर काम करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने सोमवार को कलेक्ट्रेट में बैठक लेते हुए विभागीय योजनाओं का क्रियान्वयन प्रभावशील ढंग से जमीनी स्तर पर करने की बात कहीं।
समीक्षा के दौरान उन्होंने सर्वप्रथम जय किसान फसल ऋण माफी योजना और इसके द्वितीय चरण की प्रक्रिया, खरीफ 2019 में ऋण वितरण के लक्ष्य एवं पूर्ति, खाद, बीज व उवर्रक की उपलब्धता, फॉल आर्मी वर्म के नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रभावी कदम की विस्तार से समीक्षा की। साथ ही ऊर्जा विभाग से दी जा रही सेवाएं शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत की उपलब्धता, वसूली और किसान ज्योति योजना के अंतर्गत खपत के सत्यापन, जिले में चालू व बंद कोयला खदानों, उपयोगिता के आधार पर भूमि के रेंट, वनाधिकार पट्टा वितरण में आ रहीं दिक्कतों का समाधान कर तत्काल वनाधिकार पट्टे का वितरण, तेंदूपत्ता संग्रहण व भुगतान से सम्बंधित समस्याओं पर चर्चा की। इस दौरान सीसीएफ केके गुरवानी ने बताया कि एक सप्ताह के भीतर वनाधिकार के सभी प्रकरणों का निराकरण कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि नकद राशि मिलने से इस वर्ष तेंदूपत्ता संग्राहकों की संख्या में 26 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने लघु वनोपज जैसे हर्रा, महुआ व अचार आदि के संग्रहण के सम्बंध में भी जानकारी दी।
प्रमुख सचिव ने मनरेगा के अंतर्गत गो-शाला निर्माण व उसे शीघ्र ही कार्य रूप में लाने पर जोर दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री की जनकल्याणकारी भावनाओं को बताते हुए सभी विभागीय अधिकारियों से कहा कि योजना के क्रियान्वयन में कहीं कमी नहीं आनी चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो