scriptयातायात थाना में खुले रोटरी के हेलमेट बैंक में लटक गया ताला, जानें वजह | Lock lock in helmet bank | Patrika News

यातायात थाना में खुले रोटरी के हेलमेट बैंक में लटक गया ताला, जानें वजह

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 16, 2019 12:18:07 pm

Submitted by:

Rajendra Sharma

हेलमेट लेने चालक नहीं दिखा रहे रुचि

advocate,attack,Woman,constable,Not,Helmet,wearing,

हेलमेट नहीं पहनने पर अधिवक्ता पर लगाया जुर्माना, महिला कांस्टेबल पर किया हमला

छिंदवाड़ा. यातायात थाना में ठीक दस दिन पहले खोले गए हेलमेट बैंक में ताला लटक चुका है। कोई हेलमेट लेने के लिए जाए तो देने वाला भी वहां मौजूद नहीं है। बताया जा रहा है कि दो कर्मचारी तैनात किए गए हैं, लेकिन वे कब आते और जाते हैं इसकी किसी को कोई जानकारी नहीं है। थाने में पदस्थ पुलिसकर्मी भी यह नहीं बता पाए कि हेलमेट बैंक कब से कब तक खुला रहता है। हालांकि इसके पीछे की वजह लोगों का हेलमेट लेने के लिए नहीं पहुंचना है।
छह जुलाई को सत्कार तिराहा के पास से हेलमेट रैली निकाली गई थी, जिसे जिले के जनप्रतिनिधियों ने झंडी दिखाई थी। रैली में रोटरी क्लब के पदाधिकारी-सदस्य और पुलिस, परिवहन एवं निगम के अधिकारी कर्मचारी शामिल हुए थे। रैली कलेक्ट्रेट के सामने से होते हुए इएलसी चौक, चंदनगांव पेट्रोल पम्प से लौटकर नागपुर नाका से बरारीपुरा, कोतवाली थाना के बाजू से फव्वारा चौक, जेल तिराहा, पुलिस लाइन के सामने से होते हुए यातायात थाना पहुंचकर सम्पन्न हुई थी। रैली में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को नगरनिगम और वन विभाग की ओर से एक-एक पौधा भेंट किया गया था। हेलमेट बैंक की शुरुआत 100 हेलमेट से की गई थी, वहीं 150 हेलमेट स्टोर में रखे हुए थे।
नौ दिन में दो हेलमेट

बाइक चालकों की सुरक्षा के लिए तैयार किए गए हेलमेट बैंक से हेलमेट लेने में अभी तक केवल दो लोगों ने रुचि दिखाई है। बैंक के शुभारंभ को पूरे दस दिन हो चुके हैं, ऐसे में यह आंकड़ा साफ जाहिर कर रहा है कि बाइक चालकों में हेलमेट लेने के प्रति कोई दिलचस्पी नहीं है। सुविधा देने के बाद भी उसका अगर कोई लाभ न लेना चाहे तो इसके लिए न तो पुलिस कुछ कर सकती है न ही रोटरी क्लब।
हेलमेट बैंक का उद्देश्य

रोटरी क्लब के साथ मिलकर पुलिस ने हेलमेट बैंक खोला है इसके पीछे पुलिस का बड़ा उद्देश्य है। आम लोगों को हेलमेट के प्रति जागरूक करना। बाहर से आने वाला व्यक्ति अगर हेलमेट लेकर नहीं आता और उसे लगता है कि हेलमेट होना चाहिए तो वह कुछ समय के लिए अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड या फिर बाइक की आरसी जमा करने के बाद बैंक से हेलमेट ले सकता है। स्वयं का हेलमेट ले लेने के बाद बैंक से लिया गया हेलमेट लौटाना होगा। आम लोगों की सुविधा और सुरक्षा के लिए हेलमेट बैंक खोला गया है।
पहले दिन ही तीन हेलमेट दे चुके थे

पहले दिन ही दिन बाइक सवारों को हेलमेट दे चुके थे। शनिवार को नौ हेलमेट दिए गए हैं। अभी ऑफिस में काम चल रहा है। खुलने का कोई समय तय नहीं हुआ है, इसीलिए ताला लगा रहा होगा। हमारे कर्मचारी अंदर से हेलमेट उपलब्ध कराते हैं। अभी दस्तावेजी कार्रवाई भी जारी है। हमारा प्रयास है कि हेलमेट बैंक को पूरे जोर-शोर से लोगों तक पहुंचाया जाए।
-सुदेश सिंह, डीएसपी, ट्रैफिक, छिंदवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो