scriptग्रामीणों को ऑन-फार्म वाटर मैनेजमेंट योजना बताई | Informed villagers on-farm water management scheme | Patrika News

ग्रामीणों को ऑन-फार्म वाटर मैनेजमेंट योजना बताई

locationछिंदवाड़ाPublished: Oct 18, 2019 01:18:24 am

Submitted by:

Rajendra Sharma

समाज कार्य के विद्यार्थियों का दल पहुंचा चारगांव प्रहलाद

Informed villagers on-farm water management scheme

Informed villagers on-farm water management scheme

छिंदवाड़ा/ महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व विकास कार्यक्रम समाजकार्य अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों ने परामर्शदाता राजेश धारे के नेतृत्व में ग्राम चारगांव प्रहलाद पहुंचकर ग्रामीणों को ऑन फार्म वाटर मैनेजमेंट योजना की जानकारी दी।
समाजकार्य की विद्यार्थी सीमा कोलारे एवं ओमप्रकाश कोलारे ने बताया कि विशाल जल क्षमता के बावजूद विकास का चरण राष्ट्रीय औसत से नीचे है। वे अच्छी मिट्टी की परिस्थितियों से भी संपन्न हैं जो भविष्य के सिंचाई विकास और खाद्यान्न उत्पादन के लिए उच्च क्षमता रखते हैं। इसलिए सरकार ने राज्यों में भू-जल उपयोग और कृषि विकास को प्राप्त करने के लिए एक विशेष योजना तैयार की है जिसका राज्यों में फसल उत्पादन बढ़ाने के लिए ऑन-फार्म जल प्रबंधन योजना के नाम से जाना जाता है। किसानों को सिंचाई से फसल के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलेगी। किसान बागवानी फसलों, नकदी फसलों, दालों और तेल के बीजों सहित अधिक पारिश्रमिक फसलें उगा सकेंगे। साथ ही बताया कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि किसानों के लघु सिंचाई के निर्माण के माध्यम से अतिरिक्त सिंचाई सुविधाओं का निर्माण करना है। यह क्षेत्र में उपलब्ध भू-जल का उचित अंतराल के साथ योजनाबद्ध तरीके से किया जाएगा जिसके परिणाम स्वरूप कृषि उत्पादकता में निरंतर वृद्धि होगी। ऐसी योजनाओं में पम्पिंग सेट के साथ उथले नलकूपों के लिए सहायता, समूहों व व्यक्तियों के लिए सामुदायिक लिफ्ट सिंचाई सहायता, बिजली व गैर-बिजली पानी पंपिंग सेट के लिए सहायता तथा पठारी क्षेत्रों में खोदे गए कुंओं के लिए सहायता प्रदान करना है। जिससे सिंचाई कि सुविधाओं में फसल की तीव्रता में उल्लेखनीय सुधार होगा। इस परिचर्चा में ग्राम के उपसरपंच रामप्रसाद मस्तकार, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता शशिकांता धुर्वे, आशा कार्यकर्ता कुसुम कोलारे एवं ग्रामीण शामिल रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो