script

आरपीएफ की कार्रवाई से मचा हडक़ंप, गिरफ्तार होंगे रेलवे परिचालन विभाग के कंट्रोलर

locationछिंदवाड़ाPublished: Jul 18, 2019 12:40:47 pm

Submitted by:

ashish mishra

जांच की तो संबंधित ट्रेन में चेन पुलिंग का मामला सामने नहीं आया।

patrika

आरपीएफ की कार्यवाही से मचा हडक़ंप, गिरफ्तार होंगे रेलवे परिचालन विभाग के कंट्रोलर


छिंदवाड़ा. रेलवे सुरक्षा बल छिंदवाड़ा को आए दिन भंडारकुंड-बैतूल पैसेंजर में चेन पुलिंग(एसीपी) की फाल्स सूचना दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर परिचालन विभाग द्वारा दिया जा रहा है। ऐसे में आरपीएफ जल्द ही रेल अधिनियम के तहत चेन पुलिंग की गलत सूचना देने पर परिचालन विभाग के चीफ कंट्रोलर एवं कंट्रोलरों को जल्द ही गिरफ्तार कर सकती है। दरअसल रेलवे सुरक्षा बल छिंदवाड़ा को 16 से 21 मई तक एवं जून माह में 19, 22, 23 एवं 30 जून को भंडारकुंड-बैतूल पैसेंजर में चेन पुलिंग होने की सूचना परिचालन विभाग के चीफ कंट्रोलर नागपुर द्वारा दी गई। आरपीएफ ने सूचना के आधार पर जब जांच की तो संबंधित ट्रेन में चेन पुलिंग का मामला सामने नहीं आया। इस संबंध में आरपीएफ ने ट्रेन के परिचालकों के भी बयान दर्ज किए एवं संबंधित स्टेशन भंडारकुंड, उमरानाला, छिंदवाड़ा के स्टेशन प्रबंधकों की डायरी व टिकट संख्या की सत्यप्रतियां भी ली। इसके बावजूद भी चेन पुलिंग की सूचना आए दिन आरपीएफ को मिल रही है। हैरानी की बात यह है कि आरपीएफ ने फाल्स सूचना को लेकर जांच रिपोर्ट भी उच्च अधिकारियों को भेज दी है। वहीं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक को भी पत्र भेजा है। इसके बावजूद भी चेन पुलिंग की फाल्स सूचना देना जारी है। ऐसे में आरपीएफ परेशानी हो रही है।

धारा 177 के तहत होगी कार्यवाही
परिचालन विभाग के कंट्रोलरों पर आरपीएफ चेन पुलिंग की फाल्स सूचना देने पर रेल अधिनियम की धारा 177 के तहत कार्रवाई कर सकती है। इसके अंतर्गत एक साल का कारावास या पांच सौ रुपए जुर्माने या दोनों सजा का प्रावधान है। आरपीएफ ने परिचालन विभाग को भेजे गए पत्र में चेन पुलिंग की गलत सूचना देने वाली तिथियों पर कार्यरत कंट्रोलर के नाम, मोबाइल नंबर सहित अन्य विवरण मांगे है। सभी विवरण मिलने के बाद आरपीएफ रेलवे न्यायालय जबलपुर के समक्ष अग्रिम कार्यवाही के लिए आवेदन देगी।
इनका कहना है…
नागपुर से परिचालन विभाग कंट्रोलर द्वारा आरपीएफ छिंदवाड़ा को मई माह से आए दिन भंडारकुंड-बैतूल पैसेंजर में फाल्स चेन पुलिंग की सूचना दी जा रही है। चेन पुलिंग का समय कभी 100 मिनट तो कभी 150 मिनट दर्शाया जा रहा है। चेन पुलिंग की जांच में तीन से चार घंटे लग जा रहे हैं। इससे आरपीएफ का प्रशासनिक कार्य बाधित हो रहा है। चेन पुलिंग को लेकर हर बार संबंधित गार्ड, स्टेशन मास्टर से बयान भी लिया जा रहा है। मैंने परिचालन विभाग नागपुर के वरिष्ठ अधिकारी को सूचना दे दी है। नोटिस भी जारी कर दिया है। एक बार और रिमांइडर भेजा जा रहा है। कंट्रोलरों की जानकारी मिलते ही रेल न्यायालय जबलपुर को अग्रिम कार्रवाई हेतु आवेदन प्रेषित किया जाएगा।
मनीष कुमार, आरपीएफ थाना प्रभारी, छिंदवाड़ा

ट्रेंडिंग वीडियो